बनाए गाजर और टमाटर के जूस से स्किन को बना सकते हैं चमकदार

कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां रूखी और बेजान स्किन के लिए अपने विज्ञापनों में बड़े-बड़े दावे करती हैं. लेकिन क्या आप को पता है? इसका इलाज आप के किचेन में है. दरअसल हमारे किचेन में खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए कई सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है. विशेष रूप से हमारे खाने में शामिल सब्जियां और फल स्वास्थ्य के लिए चमत्कारिक होने के साथ-साथ हमारे स्किन में भी नेचुरल चमक प्रदान करती हैं. इन फल और सब्जियां में देश में सामान्य रूप से पाई जाने वाली टमाटर और गाजर हैं.

एंटीऑक्सिडेंट के गुणों से भरपूर टमाटर और गाजर हमारी सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के अलावा त्वचा के लिए भी गुणकारी है. टमाटर और गाजर हमारी स्किन को चमकदार बनाने में मदद करती हैं. आइए जानते हैं कि कैसे इसका बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं?

स्किन के लिए कितना फायदेमंद है गाजर

हमारी सब्जियों में शामिल गाजर विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है. बता दें कि विटामिन सी बढ़ती उम्र के साथ हमारी स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को रोकता है. जबकि बीटा कैरोटीन स्किन में होने वाली बीमारियों को दूर करता है. साथ ही विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि गाजर में बीटा कैरोटीनल्यूटिन और लाइकोपीन के अलावा सिलिकॉन के कंटेंट भी पाए जाते हैं. जो स्किन को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ नाखूनों को भी स्वस्थ रखता है.

स्किन के लिए टमाटर के फायदे

हमारे देश में बिना टमाटर के सब्जी की कल्पना नहीं की जा सकती है. लगभग सभी प्रकार की सब्जियों को बनाने में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर विटामिन सी का खजाना होता हैं. स्किन डॉक्टरों का कहना है कि टमाटर में लाइकोपीन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो स्किन में बीमारी पैदा करने वाले तत्वों को कम करने में मदद करता है.

इसके अतिरिक्त टमाटर से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का खतरा भी कम होता है. टमाटर हमारे स्किन में कसाव लाने में भी मदद करता है और मुंहासे के दाने को रोकता है. साथ ही टमाटर का रस चेहरे पर रगड़ने से स्किन में निखार आता है.

ऐसे बनाए घर में टमाटर और गाजर का जूस

गाजर और टमाटर का जूस बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर छोटा-छोटा काट लें. गाजर को दो हिस्सों में काट लें और आधा संतरे को भी मिलाए. इन सभी को अच्छी तरह से मिला लें. जूस को पतला करने के लिए पानी भी मिला सकते हैं.

Related Articles

Back to top button