बिहार में कोरोना को ले सभी सार्वजनिक कार्यक्रम किये रद, तेजस्‍वी बोले- CM की बात नहीं मानते मंत्री

बिहार में कोरोना को लेकर हाई अलर्ट (High Alert) है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्‍यक्षता में दो दिन पहले हुई हाई लेवल बैठक (High Level Meeting) में 31 मार्च तक तमाम सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद कर दिया गया था। लेकिन बीते दिन रोहतास में खुद स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय (Health Minister Mangal Pandey) भारतीय जनता पार्टी (BJP) की एक बैठक में कार्यकर्ताओं के साथ नजर आए। उधर, बीजेपी नेता व मंत्री प्रेम कुमार (Prem Kumar) ने गया के गया-डोभी रोड स्थित ‘क्रेजी वर्ल्ड’ वॉटर पार्क का उद्घाटन किया। इसपर बिहार की सियासत गर्म (Politics Boiling) हो गई है। हमलावर विपक्ष (Opposition) ने तंज कसा है कि मुख्‍यमंत्री की बात उनके मंत्री तक नहीं मान रहे।

बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) में नेता प्रतिपक्ष (Leader of Opposition) व राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्‍वी यदव (Tejashwi Yadav) ने कोरोना से निबटने की सरकारी तैयारियों पर सवाल उठाया है। साथ ही मुख्‍यमंत्री से हिम्‍म्‍त जुटाकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय को बर्खास्‍त (Dismiss) करने की मांग की है। दूसरी ओर इस मामले पर जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने भी सफाई दी है।

बीजेपी की बैठक व वाटर पार्क के उद्घाटन से उपजा विवाद

विदित हो कि रोहतास के बिक्रमगंज में शनिवार को बीजेपी शाहाबाद प्रक्षेत्र की बैठक हुई, जिसका उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया। बैठक में कोरोना के खतरे पर चर्चा हुई। साथ ही पार्टी के संगठनात्मक ढांचे की मजबूती पर बल दिया गया। विपक्ष का सवाल है कि जब मुख्‍यमंत्री ने सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी थी तो यह बैठक क्‍यों हुई?

उधर, गया में बीजेपी नेता व नीतीश सरकार में मंत्री प्रेम कुमार ने गया-डोभी रोड स्थित ‘क्रेजी वर्ल्ड’ वॉटर पार्क का उद्घाटन किया। प्रतिबंध के बावजूद इस उद्घाटन को लेकर आरजेडी ने सरकार पर सवाल उठाए हैं।

तेजस्‍वी का आरोप: जनता के जीवन से खेल रहे स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

बीजेपी की बैठक का लेकर तेजस्‍वी यादव ने ट्वीट (Tweet) कर कहा कि एक ओर बिहार सरकार स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर व पार्क इत्यादि बंद करवा रही है तो दूसरी ओर बीजेपी के प्रदेश प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष और स्वयं स्वास्थ्य मंत्री बीजेपी कार्यकर्ताओं का मजमा सजा कर आम जनता की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। मुख्‍यमंत्री (CM) क्या कर रहे है?

एक ओर बिहार सरकार स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर व पार्क इत्यादि बन्द करवा रही है तो दूसरी ओर BJP के प्रदेश प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष और स्वयं स्वास्थ्य मंत्री भाजपा कार्यकर्ताओं का मजमा सजा कर आम जनता की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। CM क्या कर रहे है?

निर्देश नहीं मान रहे स्वास्थ्य मंत्री, भय कायम कर रही सरकार

एक अन्‍य ट्वीट में तेजस्‍वी यादव ने कहा कि लगता है कि नीतीश सरकार कोरोना के नाम पर भय (Fear) का माहौल बना रही है। कोरोना के नाम पर आरजेडी के प्रशिक्षण शिविर स्थल को रद कर दिया गया। तेजस्‍वी लिखते हैं कि आरजेडी ने आदेश का पालन किया, लेकिन स्वास्थ्य मंत्री सरकार के निर्देश की धज्जियां उड़ा रहे हैं। तेजस्‍वी ने इसे सरकार का दोहरा रवैया (Double Standard) करार दिया।

कोरोना से निबटने की तैयारी पर उठाए सवाल

इसके एक दिन पहले तेजस्वी यादव ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से कई सवाल किए। उन्‍होंने पूछा कि क्‍या 100 से 300 बेड वाले आधुनिक तकनीक व डॉक्‍टरों से लैस आइसोलेशन वार्ड (Isolation Wards) तैयार कर लिए गए हैं? क्या सभी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में 10 बेड के आइसोलेशन वार्ड बन गए? कोरोना के संक्रमण की मुफ्त जांच व इलाज की घोषणा क्‍यों नहीं की गई है? लोगों को मास्क (mask) व सैनिटाइजर (Sanitizer) उपलब्ध करवाने की दिशा में सरकार क्‍या कर रही है?

मुमकिन नहीं सतही कार्यवाही से कोरोना से निपटना

तेजस्‍वी यादव ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री (Health Minister) को दायित्वों को लेकर गंभीर होने की नसीहत देते हुए आरोप लगाया कि स्कूल- कॉलेज बंद करने जैसी सतही कार्यवाही से कोरोना के खतरे से निपटना मुमकिन नहीं। क्‍या बीते साल के चमकी बुखार (AES) की तरह ही इस बार भी सरकार सैकड़ों मौत के बाद जागेगी?

स्वास्थ्य मंत्री को बर्खास्त करें सीएम नीतीश

तेजस्वी यादव ने पूछा कि जब सीमित क्षेत्र में फैले चमकी बुखार से निपटने में राज्‍य सरकार को दो महीने लग गए थे तो सांस व स्पर्श से फैलने वाले कोरोना वायरस से सरकार कैसे निपटेगी? चमकी बुखार में मासूम बच्चों की मौत के बीच स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे क्रिकेट मैच का स्कोर पूछ रहे थे और शुक्रवार को मुख्यमंत्री की कोरोना वायरस पर मीटिंग के दौरान वे मोबाइल पर वीडियो देख रहे थे। मुख्यमंत्री हिम्मत जुटा कर उन्‍हें बर्खास्त करें।

वाटर पार्क के उद्घाटन को ले निशाने पर मंत्री प्रेम कुमार

विपक्ष के निशाने पर केवल स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री नहीं। बीजेपी नेता व मंत्री प्रेम कुमार ने गया के गया-डोभी रोड स्थित ‘क्रेजी वर्ल्ड’ वॉटर पार्क का उद्घाटन किया। मंत्री ने इसकी जानकारी ट्वीट कर के भी दी। इस ट्वीट को शेयर करते हुए आरजेडी ने तंज किया के यह क्रेजी नीतीश सरकार के क्रेजी मंत्री और उनकी लापरवाहियों और मनमानियों का क्रेज़ी वर्ल्ड है। आरजेडी ने लिखा कि कोरोना के कारण स्कूल, कॉलेज, पार्क, सिनेमाघर बंद हैं, लेकिन मंत्री जी को निजी वाटर पार्क घूमने की तलब उठी तो बेचारे क्‍या करते!

बीजेपी की बैठक पर जेडीयू ने दी सफाई

कोरोना को लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हुई बैठक के बाद जारी एडवाइजरी को ले गंभीरता के दावों के बीच लापरवाहियाें से गरमाई सियासत के बीच सत्‍ता पक्ष ने भी सफाई दी है। जेडीयू के प्रवक्‍ता राजीव रंजन ने बीजेपी की बैठक को लेकर कहा कि संभव है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत कुछ लोग जुटे हों, लेकिन सरकार कोरोना को लेकर अपने निर्देशों को ले गंभीर है। इनका पालन हो रहा है।

Related Articles

Back to top button