170 से ज्यादा बार लड़ा चुनाव एक बार भी नहीँ मिली सफलता, चुनाव हारने का बनाया रिकॉर्ड

आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जो चुनाव में खड़े हो जाते हैं और जीत हासिल करते हैं. वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे शख्स के बारे में जो अब तक 170 से ज्यादा चुनाव लड़ चुका है लेकिन जीता कभी नहीं. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं ‘ऑल इंडिया इलेक्‍शन किंग’ की. इनका नाम है डॉ. पद्मराजन. डॉ. पद्मराजन की हार ने भी एक रिकॉर्ड काम किया. जी हाँ और इनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में ‘भारत के सबसे असफल उम्‍मीदवार’ के रूप में भी दर्ज हो चुका है.

आप सभी को बता दें कि तमिलनाडु के सलेम के रहने वाले डॉ. पद्मराजन ने साल 1988 में पहली बार चुनाव लड़ने के लिए मैदान में कदम रखा, लेकिन इसमें उन्‍हें जीत हासिल नहीं हुई. वहीं इसके बाद वह लगातार चुनावी दंगल में उतरते रहे लेकिन हार ने उनका दामन नहीं छोड़ा. डॉ. के पद्मराजन अभी तक 170 से ज्यादा चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन एक भी चुनाव नहीं जीत पाए. वैसे आपको यह भी बता दें कि डॉ. पद्मराजन एक होम्‍योपैथिक डॉटक्‍र हैं, जो बाद में बिजनेसमैन बन गए. वह स्‍थानीय चुनावों से लेकर लोकसभा चुनावों तक में अपना हाथ आजमा चुके हैं लेकिन हार ने उनका दमन यूँ पकड़ा की कभी छोड़ा ही नहीं.

केवल इतना ही नहीं, वे राष्‍ट्रपति पद के लिए होने वाला चुनाव भी लड़ चुके हैं, लेकिन वहां भी उन्हें सफलता नहीं मिली. वहीं अब तमिलनाडु के सलेम के रहने वाले डॉ. पद्मराजन का कहना है कि ”अगर वो अब चुनाव जीते तो खुशी के मारे मर जाएंगे.” वह अब तक अटल बिहारी वाजपेयी, मनमोहन सिंह, प्रणब मुखर्जी, एपीजे अब्‍दुल कलाम, जयललिता और एम करुणानिधि के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं, जो हैरानी की बात है.

Related Articles

Back to top button