महामारी के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सैनिकों को युद्ध के लिए कहा तैयार रहने को

विश्व की सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा पर कोरोना महामारी का प्रभाव साफ देखने को मिल रहा है. दरअसल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को चीन के सशस्त्र बलों को सैनिकों के प्रशिक्षण को मजबूत करने और कोरोनोवायरस महामारी के बीच युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है.

चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जिनपिंग ने कहा है कि यह बेहद अहम् है कि राष्ट्रीय संप्रभुता की पूरी तरह से रक्षा करने और देश की समग्र सामरिक स्थिरता की रक्षा के लिए सैनिकों की ट्रेनिंग को व्यापक रूप से मजबूत किया जाए और जंग के लिए तैयार किया जाए. शी जिनपिंग का ये भाषण ऐसे वक़्त में आया है जब चीन अमेरिका के साथ गहराते तनाव, ताइवान के पुनर्मिलन, हांगकांग में नए कानून के विरोध में हो रहे प्रदर्शन सहित कई मुद्दों पर बुरी तरह घिरा हुआ है. दो दिन पहले ही चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अफवाहों को गढ़ने और महामारी को लेकर चीन की को छवि धूमिल करने के लिए कुछ अमेरिकी राजनेताओं के प्रयासों की कड़ी आलोचना की थी.

वांग ने कहा था कि अमेरिका चीन के साथ रिश्तों को नए शीत युद्ध की कगार पर धकेल रहा है. इसी के साथ चीन के विदेश मंत्री ने कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका के आरोप को भी नकार दिया था. वहीं चीन का भारत के साथ भी तनाव गहराता ही जा रहा है. मई में चीन की तरफ से लद्दाख में घुसपैठ का प्रयास किया गया, जिसके चलते जवान आमने-सामने आ गए और उनके बीच हाथापाई हो गई.

Related Articles

Back to top button