हरियाणा में आज कोरोना के 4 नए केस सामने आए, संक्रमितों की संख्या 31 हुई

रविवार के दिन की शुरुआत जिले के लोगों के लिए अच्छी नहीं रही। सुबह ही कोरोना के 4 नए केस सामने आ गए। एक केस गांव उमरी में मिला है। यह व्यक्ति दूसरे प्रदेश से अपने परिवार के साथ कुरुक्षेत्र दिहाड़ी मजदूरी के लिए आया था। इसके अलावा तीन मामले आजाद नगर में मिले हैं। यह मामले कोरोना पॉजिटिव एक महिला की चेन से जुड़े हुए हैं जो दिल्ली से लौटी थी और स्वास्थ्य विभाग की जांच में उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।

अब उसके परिवार के दो सदस्यों समेत तीन को कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की गई है।  स्वास्थ्य विभाग ने दोनों ही क्षेत्रों में पहुंचकर  स्क्रीनिंग शुरू कर दी है और मरीजों को तुरंत कोविड-19 अस्पताल में दाखिल करा दिया गया है। वहीं जिला प्रशासन इन क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी में जुट गया है।

वहीं जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिकवरी बहुत तेजी से हो रही है। शुक्रवार को कोरोना के छह मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई। कोरोना सैंपल नेगेटिव आने के बाद इन्हें वापस घर भेज दिया गया। जिले में अब तक 31 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं, जबकि इनमें से 13 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। अब जिले में 18 एक्टिव केस हैं। वहीं शुक्रवार को खेड़ी मारकंडा में एक महिला कोरोना पॉजिटिव आ गई। वह उत्तर प्रदेश से आई थी। कुरुक्षेत्र में अब तक कोरोना वायरस की जांच के लिए 5463 सैंपल लिए जा चुके हैं जिनमें से 5175 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है।

इनकी आई नेगेटिव रिपोर्ट

जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने बताया कि अजराना खुर्द के 27 व 25 वर्षीय युवकों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इन मरीजों को ठीक होने पर आदेश मेडिकल कालेज व अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इसके साथ ही गांव घरौला, गांव बकाली और लाडवा के वार्ड 9 सैनी मोहल्ला और वार्ड नंबर 11 के कोरोना पॉजिटिव मरीज भी ठीक हो गए हैं। इन चारों को मुलाना मेडिकल कालेज व अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

एक कोरोना पॉजिटिव आई सामने

डा. सुखबीर ने बताया कि खेड़ी मारकंडा में उत्तर प्रदेश से एक परिवार के कुछ लोग 26 मई को पहुंचे थे, इन सभी का 27 मई को सैंपल लिया गया और एक 22 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस महिला की चैन में 16 सैंपल लिए गए हैं। इतना ही नहीं शुक्रवार को 435 सैंपल की रिपोर्ट एक साथ पहुंची है, इनमें से 434 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

डीसी ने किया एलएनजेपी अस्पताल का औचक निरीक्षण

डीसी धीरेंद्र खडगटा ने शुक्रवार को एलएनजेपी अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारी और चिकित्सकों से फीडबैक भी ली। एलएनजेपी अस्पताल के नए भवन का मुआयना करने के उपरांत एलएनजेपी अस्पताल के अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। अंडर ट्रेङ्क्षनग आईएएस वैशाली ङ्क्षसह भी इस दौरे में उनके साथ रहीं। इस दौरान डीसी ने ओपीडी के साथ-साथ अन्य कक्षों को भी देखा और सीएमओ डा. सुखबीर ङ्क्षसह, एमएस डा. शैलेंद्र  ममगाईं शैली से बातचीत की। फीडबैक के अनुसार अधिकारियों और चिकित्सकों की जरुरतों और अस्पताल की कमियों को दुरुस्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक को पत्र लिखने की बात भी कही।

पांचाल धर्मशाला को भी किया सील

गांव अढ़ोनी में एक और पॉजिटिव केस मिलने के बाद गांव में कंटेनमेंट व बफर जोन बनाया। इसके साथ-साथ पांचाल धर्मशाला में कमरा नंबर 25 में रहने वाले एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर पांचाल धर्मशाला को भी पूरी तरह सील कर दिया गया है। पूरी धर्मशाला को बफर जोन में शामिल किया गया है। गांव अढ़ोनी के लिए बीडीपीओ ईश्वर चंद को इंचार्ज एवं नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। पांचाल धर्मशाला के लिए नगर परिषद के एमई ईश्वर वर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सेक्टर 30 में मकान नंबर 685 से 687 तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन और इसके साथ लगते क्षेत्र को बफरजोन में शामिल किया गया है। एचएसवीपी कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया है। कार्यकारी अधिकारी सिद्धार्थ को ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया है। सेक्टर में एक 48 वर्षीय व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला था।

डा. सुखबीर ने कहा कि जिले में दिसंबर माह से लेकर अब तक कुल 2376 लोग आए हैं, इनमें से 2349 लोग स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी के अनुसार 28 दिन का समय चक्र पूरा कर चुके हैं। बाहर से आने वाले 5 व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन किया गया है और 22 को होटल में क्वारंटाइन किया गया है। अब तक 31 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं।

Related Articles

Back to top button