घर पर आसानी से बनाए सोया बोटी कबाब कोरमा, जानिए रेसिपी

सोया बोटी कबाब कोरमा आपने कभी नहीं खाया तो आज ही इसे घर पर बना लीजिये क्योंकि हमे यकीन है इसे खाकर आपको एक अलग ही आनंद आएगा. वैसे अगर इसके नाम से आपको लग रहा है कि यह नॉन वेज डिश है तो हम आपको बता दें कि नहीं, यह सोया चंक्‍स यानी सोयाबीन की बडियों से तैयार की गई डिश है. आइए जानते हैं रेसेपी.

सामग्री- 100 ग्राम सोया चंक्‍स 1 टीस्‍पून लाल मिर्च पाउडर 25 ग्राम अदरक का पेस्ट 25 ग्राम लहसुन का पेस्ट 2 मध्यम आकार का प्याज बारीक कटा हुआ 2 इंच दालचीनी 10 ग्राम जीरा 3 टीस्‍पून साबुत धनिया 1 टीस्‍पून लाल मिर्च पाउडर 2 टीस्‍पून खसखस के बीज 1 टीस्‍पून काली मिर्च पाउडर 30 ग्राम भुना हुआ बेसन दालचीनी 4-5 हरी इलायची ½ जायफल 1 जावित्री 200 ग्रा घी 100 ग्राम दही 1 चम्‍मच केवड़ा का पानी नमक स्वाद अनुसार

बनाने की विधि – इसके लिए सबसे पहले सोया चंक्‍स को गरम पानी में 5 मिनट के लिये भिगोकर रख दें और उसके बाद में उसमे से पानी निकाल लें. अब इसके बाद मैरीनेड बनाने के लिये एक कटोरे में अदरक, लहसुन पेस्‍ट और नमक मिला ले और फिर इस मैरीनेड को सोया चंक्‍स पर अच्‍छी तरह से लगाएं और फिर इन्‍हें 5-6 घंटों के लिये फ्रिज में रख दें. अब उसके बाद एक गर्म तवे पर खसखस के बीज को हल्‍का भून कर महीने पेस्‍ट बनाएं और जायफल और जीरे को भी अलग अलग भून कर उसका भी महीन पेस्‍ट बना लें. अब इसके बाद में प्‍याज की महीन स्‍लाइस काटें और एक पैन गैस पर चढ़ा कर उसमें थोड़ा सा घी गरम करें. इसके बाद घी में प्‍याज को गोल्‍डन ब्राउन होने तक भूनें.

फिर इस प्‍याज को पेस्‍ट बना लें. अब घी में मैरीनेट किये हुए सोया चंक्‍स को डालें और 2 मिनट तक के लिये चलाये. अब इसके बाद उसमें मसालों के पेस्‍ट डाल कर कुछ और मिनट चलाये और ऊपर से प्‍याज का पेस्‍ट, नमक, फेंटी हुई दही और सोया चंक्‍स को मैरीनेड करने के लिये जो पेस्‍ट तैयार किया था, अगर वह बच गया हो तो उसे भी डाल दें. अब सभी चीजों को 4-5 मिनट तक चलाते हुए पकाएं और फिर इसमें 1 कप पानी मिलाएं और 5-6 मिनट तक पकाएं. इसके बाद भुने बेसन को आधे कप पानी में घोल लें और उसमें पैन में डाल कर 4-5 मिनट तक पकाएं. अब आंच को धीमा कर दें. इसके बाद कोरमे को गाढा होने तक पकाएं और फिर केवड़े का पानी डालें और पैन को आंच से उतार लें. लीजिए तैयार है सोया बोटी कबाब कोरमा.

Related Articles

Back to top button