शारीरिक शक्तियों को मजबूत बनाने तथा बीमारियों से बचने के लिए बढ़ाये अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

लॉकडाउन की समाप्ति के साथ ही अब अनलॉक 1 (Unlock-1) की शुरुआत हो चुकी है. कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने का सिलसिला अभी भी जारी है और भविष्य में भी इसके प्रकोप से बचने के लिए खुद को तैयार करना होगा. आपको बता दें कि इसके लिए अपनी इम्युनिटी (Immunity) को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है ताकि इस वायरस के साथ लड़ाई लड़ी जा सके. आयुर्वेद (Ayurveda) हमारी कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए प्रभावी असर दिखाता है. यही वजह है कि बड़े पैमाने पर लोग आयुर्वेद की मदद लेते हैं और शारीरिक शक्तियों को मजबूत बनाते हैं. बीमारियों से बचे रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे.

रोग प्रतिरोधक क्षमता अगर मजबूत बनी रहती है तो यह हमें कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करती है. सर्दी, खांसी और बुखार जैसी स्थिति मजबूत इम्युनिटी वाले लोगों को जल्दी परेशान नहीं करती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने के लिए हम कई प्रकार के ड्रिंक, मसाले और फूड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए आज आपको बताते हैं एक खास आयुर्वेदिक ड्रिंक के बारे में जिसे आप घर पर आसानी से बनाकर पी सकते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी काफी स्ट्रॉन्ग होगी.

छुहारा और बादाम से तैयार होती है ये ड्रिंक
छुहारा और बादाम दो ऐसे ड्राई फ्रूट्स है, जिन्हें आमतौर पर घर में बनने वाले किसी भी व्यंजन में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे ड्राई फ्रूट के रूप में भी खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जबकि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए छुहारा और बादाम का सेवन फायदेमंद माना जाता है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, छुहारा और बादाम दो ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जो इम्यून सेल्स को मजबूत बनाने की विशेष क्षमता रखते हैं. इसका सेवन नियमित रूप से करने वाले लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत होती है. अगर आप ड्रिंक के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी इम्युनिटी को और भी तेजी से मजबूत कर सकता है. खासकर कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में हम रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाकर ही, अपने शरीर को संक्रमण से लड़ने की ताकत बढ़ा सकते हैं और संक्रमण की चपेट में आने से भी बचे रह सकते हैं. आइए जानते हैं कि इस ड्रिंक को कैसे तैयार करते हैं?

सामग्री
3-4 पानी में भीगे हुए छुहारे
3-4 पानी में भीगे हुए बादाम
1 गिलास दूध
बनाने की विधि
भिगोकर रखे गए बादाम और छुहारे को पानी से निकालकर अच्छी तरह धो लें.
अब ग्राइंडर में बादाम व छुहारे को डालें और थोड़ा सा दूध मिला दें.
ग्राइंडर को कम से कम 5 मिनट तक चलाएं ताकि बादाम और छुहारा बारीक टुकड़ों में टूट जाएं.
बचा हुआ दूध इसमें मिलाकर कम से कम 3 मिनट तक ग्राइंडर को चला दें.
अब आपकी ड्रिंक तैयार है. इसे गिलास में निकालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं.
रात को सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करने से अच्छी नींद भी आती है.

Related Articles

Back to top button