आज ही के दिन England को हराकर Netherlands ने जीता था T20 World Cup

11 साल पहले ठीक आज ही के दिन (5 जून 2009) को T20 World Cup की शुरुआत बेहद सनसनीखेज ढंग से हुई थी जब Netherlands ने मेजबान England को हराकर उलटफेर किया था। किसी ने सोचा भी नहीं था कि England को कमजोर Netherlands के हाथों ऐतिहासिक लॉर्ड्स पर हार का सामना करना पड़ेगा। Ryan ten Doeschate और Tom de Grooth इस जीत के शिल्पकार थे।

रेयान टेन डोश्चेट और टॉम डी ग्रूथ जीत के शिल्पकार:

Netherlands 163 रनों के टारगेट का पीछा कर रहा था। 116 रनों पर चौथा विकेट खोने के बाद जब रेयान टेन डोश्चेट क्रीज पर उतरे तो नीदरलैंड्स को 7 ओवरों में जीत के लिए 47 रन चाहिए थे। दो ओवरों बाद पीटर बोरेन 25 गेंदों में 30 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए। डोश्चेट और एडगर शिफर्ली ने पारी को आगे बढ़ाया, अब नीदरलैंड्स को अंतिम ओवर में जीत के लिए 7 रन चाहिए थे। गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने ऐसे समय में डोश्चेट का कैच छोड़ा और मैच इंग्लैंड के हाथ से फिसल गया। अब नीदरलैंड्स को जीत के लिए 3 गेंदों में चार रन चाहिए थे। डच टीम को अंतिम गेंद पर जीत के लिए 2 रन चाहिए थे और शिफर्ली ने शॉट खेला, स्टुअर्ट ब्रॉड ने फॉलोथ्रू में गेंद पकड़कर थ्रो किया, वे चूके और नीदरलैंड्स ने विजयी रन बना लिया। डोश्चेट 22 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले टॉम डी ग्रूथ ने 30 गेंदों में 6 चौकों और 1 छक्के की मदद से 49 रन बनाए थे।

ल्युक राइट और रवि बोपारा की शतकीय साझेदारी काम नहीं आई:

इसके पूर्व टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रहे England को Luke Wright और Ravi Bopara ने शानदार शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। इन दोनों ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 11.2 ओवरों में पहले विकेट के लिए 102 रनों की भागीदारी की। रेयान टेन डोश्चेट ने बोपारा (42) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज अच्छी शुरुआत का लाभ नहीं उठा पाए और विकेटों की झड़ी लग गई। डोश्चेट ने ल्युक राइट का कीमती विकेट भी हासिल किया। उन्होंने 49 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 71 रन बनाए। इंग्लैंड जबर्दस्त शुरुआत के बावजूद 162 रन ही बना पाया। डोश्चेट ने 2 विकेट लिए। अंतिम ओवरों में तेजी से रन नहीं बना पाने का खामियाजा बाद में इंग्लैंड को हार के रूप में चुकाना पड़ा।

नीदरलैंड्स ने 2014 में भी इंग्लैंड को हराया:

नीदरलैंड्स ने इस टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में मजबूत इंग्लैंड को हराकर सनसनी मचाई थी। ऐसा नहीं था कि नीदरलैंड्स की यह जीत तुक्का थी, उसने इसके 5 साल बाद 2014 के टी20 वर्ल्ड कप में भी इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। इस बार तो उसने 45 रनों से जीत हासिल की थी।

Related Articles

Back to top button