अमेरिका में 20 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित, रविवार को 18,905 नए मामले सामने आए

अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित मुल्कों में से एक है. पूरी दुनिया के करीब एक तिहाई कोरोना मरीज अमेरिका में ही हैं. यहां महामारी लगातार भयावह रूप लेती जा रही है. रविवार को 18,905 नए मामले सामने आए और 373 लोगों की मौत हो गई. वहीं कुल 20 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.

अमेरिका में अबतक 112,469 लोगों की मौत
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या सोमवार सुबह तक बढ़कर 20 लाख 77 हजार पार हो गई. वहीं कुल 1 लाख 12 हजार 469 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 7 लाख 61 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. कुल 6 फीसदी कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 33 फीसदी लोग इस बीमारी ठीक हो चुके हैं.

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 398,828 केस सामने आए हैं. सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 30,442 लोग मारे गए हैं. इसके बाद न्यू जर्सी में 166,006 कोरोना मरीजों में से 12,216 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस, फ्लोरिडा भी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

फ्लॉयड की मौत के बाद से अमेरिका में प्रदर्शन जारी
एक ओर दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश कोरोना की मार झेल रहा है, वहीं अश्वेत व्यक्ति की मौत के बाद लगातार विरोध प्रदर्शन भी हो रहा है. अमेरिकी राजधानी में नस्लीय अन्याय और पुलिस की बर्बरता के खिलाफ हो रहा विरोध सबसे बड़ा प्रदर्शन माना जा रहा है. ये प्रदर्शन 25 मई को मिनियापोलिस में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की क्रूर हत्या के विरोध में हो रहे हैं.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, आठ दिनों तक विरोध प्रदर्शन के बाद देश भर के लोग शनिवार को नए सिरे से राजधानी के आसपास के स्थानों जैसे कि अलिर्ंग्टन, वर्जीनिया में इकट्ठा हुए. ये सब लिंकन मेमोरियल, कैपिटल हिल और व्हाइट हाउस जैसे गंतव्यों के लिए बढ रहे थे. इस दौरान उन्होंने नारे लगाते हुए सुना गया. एक समूह में प्रदर्शनकारी नारे लगा रहे थे, “किसकी सड़कें? हमारी सड़कें.” रात 12 बजे तक डीसी पुलिस ट्रैफिक ने अनुमान लगाया कि वहां लगभग 6000 प्रदर्शनकारी थे, जिनमें करीब 3000 लिंकन मेमोरियल में और लगभग इतने ही 16 वीं और आई स्ट्रीट में थे.

Related Articles

Back to top button