भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए रोहित शर्मा का नाम सुझाया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का नाम राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए भेजा है. इसके अलावा अर्जुन पुरस्कार के लिए तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा के नाम खेल मंत्रालय को भेजे गये हैं. इससे पहले कोरोना (Corona virus) संक्रमण को देखते हुए खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल अवॉर्ड के लिए ई-मेल के जरिए नामों को भेजने के निर्देश दिये थे. राष्ट्रीय खेल अवॉर्ड के लिए नामांकन की शुरुआत अप्रैल में होनी थी पर कोरोना (Corona virus) के खतरे को देखते हुए उसे मई तक बढ़ा दिया गया था.

इस वर्ष खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड के लिए जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाएगा. बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली, सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने चारों खिलाड़ियों को इन पुरस्कारों के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दी हैं और उम्मीद जताई है कि इन खिलाड़ियों को पुरस्कार मिलेगा. बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने कहा कि आंकड़ों और विभिन्न मापदंडों को देखने के बाद इन नामितों का चयन किया गया है. इशांत वर्षों से भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ बने हुए हैं और सभी तीनों प्रारुपों में खेलने वाले सबसे युवा भारतीय हैं. इसके अलाव दीप्ति एकदिवसीय में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी और एकदिवसीय में छह विकेट लेने वाली एकमात्र भारतीय स्पिनर हैं.

गांगुली ने कहा कि रोहित अपने अब तक के शानदार प्रदर्शन से खेल रत्न के प्रबल दावेदार हैं. इशांत, शिखर और दीप्ति को प्रदर्शन भी उल्लेखनीय रहा है और बोर्ड को उम्मीद है कि वे भी अर्जुन अवार्ड के दावेदार हैं. बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर के नाम पदार्पण टेस्ट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड है और वह आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में लगातार दो बार गोल्डन बैट जीतने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं.

Related Articles

Back to top button