लिव इन रिलेशनशिप क्या है आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान के बारे में

भारत में लिव इन रिलेशनशिप का कल्चर तेजी के साथ बढ़ रहा है. आजकल अपने घर से दूर रहने वाले दोस्त या पार्टनर्स लिव इन रिलेशनशिप में रहना पसंद करते हैं. साथ ही लिव इन को लेकर खुलकर बात रखते हैं. लेकिन जहां इस लिव इन रिलेशनशिप के फायदे हैं वहीं इसके कई नुकसान भी हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान के बारे में.

लिव इन रिलेशनशिप के फायदे

लिव इन रिलेशनशिप में रहने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि दो पार्टनर्स एक दूसरे को अच्छी तरह समझ सकते हैं. इसमें दोनों पार्टनर्स अपनी खुशी से रिश्ता निभाते हैं. साथ ही जब मन हो परिवार की अनुमति से शादी भी कर सकते हैं

लिव इन रिलेशनशिप के नुकसान

जब दो पार्टनर अपनी मर्जी से लिव इन में रहते हैं तो उनमें अक्सर छोटी- छोटी बात पर झगड़ा भी हो जाता है. इसके अलावा कई बार पार्टनर्स में कहीं न कहीं समाज का दबाव रहता है. अगर आप एक दूसरे के साथ शादी करने वाले हैं और इससे पहले लिव इन में रह रहे हैं तो आप दोनों में ज्यादा झगड़े होने से रिलेशनशिप टूट भी सकती है.

कानून देता है इसकी इजाजत

भारतीय कानून के अनुसार लिव इन रिलेशनशिप को वैध माना गया है. भारत में 18 साल से ज्यादा उम्र की लड़की और 21 साल से ज्यादा उम्र का लड़का एक साथ सहमति से रह सकते हैं.

इन बातों का रखें ख्याल

लिव इन रिलेशनशिप के दौरान पार्टनर्स को एक दूसरे को अच्छी तरह से समझने की जरूरत होती है. अगर आप लिव इन में रह रहे हैं तो अपने आप को इसके लिए दिमागी तौर पर मजबूत बनाएं. ये हमेशा याद रखें कि अगर किसी बात को लेकर पार्टनर्स के बीच झगड़ा होता है या कोई किसी को छोड़कर जाता भी है तो आपको मानसिक तौर पर ज्यादा परेशानी न उठानी पड़े. हर स्थिति के लिए खुद को तैयार रखें.

Related Articles

Back to top button