हरियाणा के कॉलेजों में सिर्फ अंतिम सेमेस्टर की होंगी परीक्षाएं, सितंबर में खुल सकते है प्राइमरी स्कूल

हरियाणा में प्राइमरी स्कूल 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। सितंबर में हालात माकूल होने के बाद ही प्राथमिक कक्षाएं शुरू हो पाएंगी। 15 जुलाई तक कॉलेज और 15 अगस्त तक सीनियर सेकेंडरी स्कूल नहीं खुलेंगे। इसके अलावा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में जुलाई में सिर्फ अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं होंगी, जबकि अन्य सेमेस्टर के छात्रों को दूसरी परीक्षाओं में मिले औसत अंक के आधार पर पास कर दिया जाएगा।

कॉलेजों में सिर्फ अंतिम सेमेस्टर की होंगी परीक्षाएं, अन्य सेमेस्टर के छात्र औसत आधार पर होंगे पास

दसवीं की विज्ञान परीक्षा भी केवल उन्हीं छात्रों की होगी जो आगे ग्यारहवीं में विज्ञान विषय लेना चाहते हैं। 12वीं कक्षा के बचे हुए पेपर एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच लिए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मौजूदा शिक्षा सत्र को जीरो पीरियड करने की मांग को खारिज करते हुए कहा कि ऑनलाइन सहित दूसरे विकल्पों के जरिये पढ़ाई जारी रखी जाएगी। किसी भी सूरत में बच्चों का साल खराब नहीं किया जा सकता।

15 जुलाई तक कॉलेज और 15 अगस्त तक सीनियर सेकेंडरी स्कूल नहीं खुलेंगे

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि अभी हमने स्कूलों को बंद रखने की तिथि निर्धारित की है। स्कूल-कॉलेज कब खोले जाएं, यह कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने के बाद ही तय होगा। वहीं, हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने महामारी के चलते बंद किए गए स्कूल-कॉलेजों को खोलने के मुद्दे पर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल से भी चर्चा की। इसके बाद शिक्षा मंत्री ने साफ किया कि प्राइमरी स्कूलों को 31 अगस्त के बाद ही खोलने पर विचार किया जाएगा।

चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में शिक्षा मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की स्पष्ट हिदायत है कि पहली से पांचवीं तक स्कूलों को 31 अगस्त के बाद खोला जाए। छठी से आठवीं तक की कक्षाएं 15 अगस्त के बाद तथा नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं को 15 जुलाई के बाद संचालित करने पर विचार किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि उन्होंने केंद्र के सामने शारीरिक दूरी के नियम के चलते सुबह-शाम कक्षाएं चलाने तथा 50-50 के अनुपात पर बच्चों को बुलाने का प्रस्ताव रखा है। इस पर उन्होंने सहमति जताई है। स्कूल खुलने पर क्लासरूम को रोजाना सैनिटाइज किया जाएगा। इसके लिए अलग से गाइडलाइन तैयार की जा रही है।

Related Articles

Back to top button