कोरोना महामारी के बाद चीन में बाढ़ ने मचाई भयानक तबाही, 13 लोगों की गई जान

कोरोना महामारी की आफत के बाद अब चीन में बाढ़ ने भयानक तबाही मचाई है. दक्षिण और मध्य चीन में पिछले कुछ दिनों से बाढ़ से हालात बेहद खराब बनी हुई है. दक्षिणी चीन का एक बड़ा क्षेत्र पानी में डूबा हुआ है. हजारों घर डूब गए. लाखों लोगों को अपना आशियाना छोड़कर दूसरी जगह जाने पर मजबूर होना पड़ा. करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हो चुका है. अलग-अलग इलाकों में दर्जनभर लोगों के मारे जाने की भी खबर है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण और मध्य चीन में 15 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ की वजह से प्रभावित हुए हैं. 2 लाख से ज्यादा लोगों को आपातकालीन हालात में शरणस्थल भेजा जा चुका है. बाढ़ से करीब 500 मिलियन डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है. 1000 से ज्यादा घर नष्ट हो गए. दक्षिणी चीन के गुआंगशी में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. यहां 6 लोगों की मौत और एक शख्स के गायब होने की खबर है. हुनान में 7 की मौत और 1 शख्स गायब है.

आने वाले दिनों में दक्षिण चीन में और भारी बारिश होने का अनुमान है. पूरे देश में राहत और बचाव कार्य के लिए टीम भेजी जा चुकी है. ये दल बाढ़ग्रस्त इलाकों में लोगों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रहे हैं.

2019 में भी बाढ़ ने मचाई थी तबाही
दक्षिण चीन को अक्सर गर्मी के मौसम में बाढ़ से जूझना पड़ता है. पिछले साल भी यहां भयानक बाढ़ आई थी और भारी तबाही मचाई थी. बाढ़ से 9300 घर क्षतिग्रस्त हो गए थे. करीब 3.50 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया था. बाढ़ से 61 लोगों की मौत भी हुई थी. चीन में सबसे विनाशकारी बाढ़ साल 1998 में आई थी. तब भारी बारिश और बाढ़ से 2000 लोगों की मौत हो गई थी और 30 लाख घर डूब गए थे.

 

Related Articles

Back to top button