एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर खुद को करे एनर्जेटिक, फिट और एक्टिव रखने में भी है सहायक

कॉफी आपकी थकावट को उतारकर आपको एनर्जी प्रदान करती है. इससे आपका मूड भी बेहतर होता है. कॉफी के शौकीन लोग अपनी थकावट को दूर करने के लिए ज्यादातर कॉफी का सेवन करते पाए जाते हैं. लेकिन अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन बेहद हानिकारक भी हो सकता है. इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर तथा पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है. ऐसे में अगर आप ज्यादा कॉफी पीने से बचना चाहते हैं, तो इसकी जगह पर आप कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको एनर्जी देने के साथ ही आपके मूड को भी अच्छा रख सकें, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही एसेंशियल ऑयल्स बताने जा रहे हैं, जो आपको फिट और एक्टिव रखने में सहायक होते हैं.

नींबू का ऑयल
नींबू का तेल आपके मूड को अच्छा बनाने में मददगार होता है. यह आपके तनाव को दूर करने का काम करता है. इसके साथ ही यह आपके सोचने की क्षमता को भी बढ़ता है.
मीठे संतरे का ऑयल
संतरे का तेल एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-डिप्रेसेंट और एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. इसके साथ ही यह आपकी एनर्जी को भी बढ़ाने में मददगार होता है.
पुदीना का ऑयल
पुदीना के तेल में मेंथौल तत्व पाया जाता है, जो आपको ठंडा रखने में उपयोगी होता है. यह आपकी मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में सहायक होता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से आप रिफ्रेश महसूस करते हैं.
रोजमैरी का ऑयल
रोजमैरी का ऑयल आपके मूड और दिमाग दोनों को ही हेल्दी बनाए रखने में सहायक होता है. इसके इस्तेमाल से आप एनर्जी से भरकर किसी भी चीज पर ध्यान लगा सकते है. इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन्स भरपूर पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं. इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.
कैसे उपयोग करें-
सुबह नहाते समय आप इन एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप नहाते समय एसेंशियल ऑयल की कुछ बुंद अपनी हथेली पर डालकर दोनों हाथों से रगड़कर अपनी नाक पर लगा लें. इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहते हैं. इसके अलावा आप इनका इस्तेमाल अपने चेहरे पर भी कर सकते हैं. इससे भी आप दिनभर एक्टिव रहेंगे

Related Articles

Back to top button