उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या में 14 फीसद हुई बढ़ोतरी

 वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रदेश में अब रैपिड टेस्ट बढ़ने के साथ ही संक्रमितों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। प्रदेश में अब रोज कम से कम 15 हजार नमूनों की जांच हो रही है। इसके कारण हफ्ते भर में एक्टिव केस में करीब 14 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। रविवार को 499 नए कोरोना पॉजिटिव मिले थे। सोमवार को किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज से 2372 सैंपल की रिपोर्ट मिली, जिसमें 106 पॉजिटिव हैं। इसके साथ ही ट्रूनेट मशीन मिलने के कारण अब जिलों में भी सैंपल की जांच हो रही है।

प्रदेश में हफ्ते भर पहले एक्टिव केस 4320 थे और अब बढ़कर 4999 हो गए हैं। एक हफ्ते पहले तक 380723 नमूने जांचे गए थे और आज तक 467702 नमूने जांचे जा चुके हैं। एक हफ्ते में करीब 86979 नमूने जांचे गए और एक्टिव केस में 679 की बढ़ोतरी हुई। प्रदेश में सोमवार की सुबह 140 और संक्रमित मिलने के बाद अब इनकी संख्या 13755 हो गई है। सूबे कुल संक्रमितों में 27 प्रतिशत प्रवासी श्रमिक हैं। हफ्ते भर में पहले 3146 प्रवासी मजदूर संक्रमित थे और अब 3626 हैं। जून के अंतिम सप्ताह तक प्रतिदिन 20 हजार नमूने जांचने का लक्ष्य है। प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 399 लोग दम भी तोड़ चुके हैं।

प्रदेश में आज सम्भल में 31, हमीरपुर में 13, मुरादाबाद व आगरा 12-12 अयोध्या व हरदोई में दस-दस, मथुरा में आठ, मिर्जापुर में छह, अम्बेडकर नगर, बाराबंकी व सहारनपुर में चार-चार, फर्रुखाबाद में तीन, कन्नौज में दो तथा शाहजहांपुर में एक पॉजिटिव केस मिला है।

सोमवार को राजधानी लखनऊ में भी 36 संक्रमित बढ़े हैं। इनमें 26 तो सीएम हेल्पलाइन के कर्मचारी हैं। इनके साथ तीन जानकीपुरम के हैं। दो लालकुआं के हैं। एलडीए कॉलोनी आशियाना में एक ही परिवार के तीन लोगों के अलावा राजाजीपुरम में व डालीगंज में एक-एक संक्रमित मिला है। कोरोना वायरस का संक्रमण सहारनपुर की पुलिस लाइन में भी पहुंच गया। बरेली में भी एसपी क्राइम के पॉजिटिव मिलने के बाद अब कई पुलिस अधिकारियों के सैंपल की जांच होगी। इसके साथ ही एसपी सिटी के साथ रहने वाले सभी सिपाहियों की जांच होगी।

सम्भल में दो परिवार के दस लोगों सहित 11 पॉजिटिव

सम्भल में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 11 नए केस सामने आए हैं। इसमें से छह लोग एक ही परिवार के हैं, जो महबूब खां सराय के रहने वाले हैं। इसमें एक वर्ष की मासूम बच्ची भी शामिल है। चार मामले काजी सराय मुहल्ले के हैं। एक ही परिवार के चार लोगों में दो भाई व दो बहन हैं, जो पूर्व में संक्रमित महिला के संपर्क में आने से कोरोना पॉजिटिव हुए है।  इसके अलावा एक अन्य केस हातिम सराय मुहल्ले का है। इनको मिला कर कुल संक्रमितों की संख्या 214 हो गई है। सक्रिय केस 105 हैं और 106 ठीक हो चुके हैं।

हरदोई में 10 नए संक्रमित

हरदोई में सोमवार सुबह आई रिपोर्ट में तीन सगे भाई-बहनों समेत 10 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। हरदोई में अब कुल संक्रमितों की संख्या 160 हो गई है, जबकि एक्टिव केस 95 हैं। कोरोना संक्रमण से हरदोई में दो लोगों की मौत हो चुकी है।

उन्नाव में पांच और कोरोना पाजिटिव मिले, 93 हुई तादाद

उन्नाव में सोमवार को आई जांच रिपोर्ट में पांच और लोग कोरोना पाजिटिव मिले हैं। कोरोना पाजिटिव की संख्या 93 पहुंच गई है जबकि 41 ठीक हो चुके हैं। संक्रमितों में शहर निवासी वार्ड ब्वाय की जांच जिला अस्पताल में ट्रूनेट मशीन से की गई थी। उसके बाद सैंपल लखनऊ भेज आरटीपीसीआर टेस्ट कराया उसमें भी रिपोर्ट पाजिटिव आई। इसके अलावा संक्रमितों में एक महिला शुक्लागंज के चंपापुरवा, नवाबगंज ब्लाक के गांव पिपरोसा, पुरवा के तारनखेड़ा और सफीपुर क्षेत्र का एक-एक संक्रमित है।

अमरोहा में सोफा कारीगर समेत दो और मिले कोरोना संक्रमित

स्वास्थ्य महकमे को सोमवार को मिली छह लोगों की जांच रिपोर्ट में दो और कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें पहला संक्रमित हसनपुर का रहने वाला है जो सोफ़ा कारीगर है। वहीं गांव पपसरा में मिला कोरोना मरीज मुरादाबाद का रहने वाला है! गैस सिलि‍ंंडर में लगी आग से जल गया था। दिल्ली के सफदरगंज में भर्ती कराया गया था। ठीक होने के बाद 13 जून को यहां अपने नाना के घर पपसरा आया था। अमरोहा में अब तक कुल संक्रम‍ितों की संख्‍या 83 हो चुकी है। ठीक होकर 64 लोग घर जा चुके हैं। फ‍िलहाल 13 लोग ही सक्र‍िय हैं और दो की मौत हो चुकी है।

सिद्धार्थनगर के 140 नमूनों की रिपोर्ट जारी

बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से सोमवार को सिद्धार्थनगर के 140 नमूनों की रिपोर्ट जारी हुई। इसमें 136 निगेटिव और चार कोरोना पॉजिटिव पाए गए। सीएमओ डा. सीमा राय ने बताया कि जिले में कोरोना पॉजिटिव की कुल संख्या 177 हो गई है। इसमें से 125 लोग ठीक हो चुके हैं। सात की मौत हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button