सुबह उठने पर होता है पांव की एड़ियों में दर्द तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

अक्सर देखा गया है कि सुबह जागने के बाद पांव की एड़ी में भयानक दर्द होता है. मेडिकल टर्म में इसे प्लान्टर फ़ेशियाइटिस कहा जाता है. कई दफा ये भी देखने में आता है कि दर्द की वजह से चलने-फिरने में दिक्कत आती है. विशेषज्ञों के मुताबिक सुबह जागने पर पांव में दर्द का कारण बढ़ा वजन हो सकता है.

वजन ज्यादा होने से पांव पर जोर पड़ता है. अक्सर ये दर्द व्यायाम करने के बाद भी उठता है. विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ घरेलू उपाय आजमाकर घर बैठे दर्द से निजात हासिल किया जा सकता है.

थोड़ा आराम करें-

अगर पांव में दर्द के कारण सूजन आ गया है तो आपको कुछ देर आराम करने की सलाह दी जाती है. अपने पैरों पर ज्यादा दबाव ना डालें. ऐसा करने से ना सिर्फ आपके पांव का सूजन खत्म होगा बल्कि आपका दर्द भी कम होगा.

पांव पर बर्फ लगाएं-

विशेषज्ञों के मुताबिक पांव का सूजन खत्म करने के लिए बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने पांव पर बर्फ से मसाज करें. ऐसा करने से सूजन के साथ पांव का दर्द खत्म होने में मदद मिलेगी. विशेषज्ञों के मुताबिक दिन में 3-4 बार सामान्य हालत में ये प्रक्रिया अपनाएं और दर्द ज्यादा बढ़ता है तब कई बार ऐसा किया जा सकता है.

व्यायाम-

पांव में दर्द होने पर आपको ऐसा व्यायाम करना चाहिए जो पुट्ठों को मजबूत करनेवाला हो. पुट्ठों को मजबूत करनेवाले व्यायाम से आपके पांव को राहत मिलेगी. आपके टखने मजबूत होंगे और साथ ही आपके पांव का दर्द और सूजन खत्म हो जाएगा. आप इस तरह का व्यायाम दिन में 2-3 बार कर सकते हैं.

वजन कम करें-

सुबह के वक्त पांव में होनेवाले दर्द का अहम कारण वजन की बढ़ोतरी हो सकती है. इस सिलसिले में विशेषज्ञों की राय है कि अपने आहार में ऐसे पदार्थों का सेवन करें जिनसे वजन कम होने में मदद मिलती हो. आहार ऐसा होना चाहिए जिससे आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी की मात्रा कम हो सके. इसके चलते आपका वजन कम होने की संभावना बढ़ जाती है.

अगर फिर भी घरेलू उपाय अपनाने के बाद आपका दर्द कम नहीं होता है तब डॉक्टर से संपर्क करें. डॉक्टर के बताए गए सुझाव पर अमल कर एक्सरे करवाएं जिससे दर्द का असली कारण मालूम हो सके.

Related Articles

Back to top button