एक ऐसी प्रथा जिसमें पिता अपनी पुत्री को दहेज़ में देता है जहरीले सांपो की भेट, पढ़े पूरी खबर

अक्सर बेटी की शादी में पिता अपनी खुशी से पैसों से लेकर गाड़ी तक उपहार भेट करते है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि दहेज में जहरीले सांप भी भेट किए जाते है. जी हां ये बात जानकर आपको हैरानी तो हो रही होगी, लेकिन यह बात सच है. इस प्रथा का चलन हमारे ही देश में मध्य प्रदेश के एक विशेष समुदाय मेंहोता है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…..

बता दें की मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय के लोग अपने दामाद को दहेज में 21 जहरीले सांप देते हैं. इस समुदाय में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. मान्यता है कि अगर इस समुदाय से जुड़ा कोई शख्स अपनी बेटी को शादी में सांप नहीं देता तो उसकी बेटी की शादी जल्दी ही टूट जाती है. ये भी कहते हैं कि बेटी की शादी तय होते ही पिता अपने दामाद को तोहफा देने के लिए सांप पकड़ना शुरू कर देते हैं. इनमें गेंहुअन जैसे जहरीले सांप भी होते हैं. यहां के बच्चों को भी उन जहरीले सांपों से डर नहीं लगता बल्कि वो उनके साथ आराम से खेलतेदिखाई देते हैं.

दरअसल, इस समुदाय के लोगों का मुख्य पेशा सांप पकड़ना ही होता है और वो उन्हें लोगों को दिखाकर पैसा कमाते हैं. यही वजह है कि पिता अपनी दामाद को दहेज में सांप देता है, ताकि वो इन सांपों के जरिए कमाई कर सके और परिवार का पेट पाल सके. इस समुदाय में सांपों को सुरक्षित रखने के लिए कड़ा नियम भी बनाया गया है. ये भी कहा जाता हैं कि अगर सांप इनके पिटारे में मर जाता है तो पूरे परिवार के लोगों को मुंडन कराना पड़ता है. साथ ही समुदाय के सभी लोगों को भोज करना पड़ता है.

Related Articles

Back to top button