दांतों में जमा प्लाक आपके दांतों को करता है कमजोर, जमे प्लाक को हटाने के लिए अपनाएं ये तरीके

अधिकतर लोग रोजाना सुबह उठकर ब्रश कर लेते हैं और फिर दिन भर कुछ न कुछ खाते-पीते रहते हैं. इससे आपके दांतों के बीच में खाने के बहुत छोटे-छोटे कण जमा हो जाते हैं जिनसे दांतों में बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं. इन बैक्टीरिया से एक गाढ़ा चिपचिपा पदार्थ निकलता हैं, जिसे प्लाक कहा जाता है. यह प्लाक आपके दांतों में सड़न का कारण बनता है. इसके अलावा दांतों में जमा यह प्लाक दांत को मजबूत बनाए रखने वाले टिशूज को कमजोर कर देते हैं, जो मुंह के कई रोगों की वजह बनता है, तो आइए आज हम आपको दांतों में जमे प्लाक को हटाने के तरीके बताने जा रहे हैं.

नमक और बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करें
आपके दांतों में जमा प्लाक को निकालने के लिए आप आधा चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच नमक लेकर इसमें 8-10 बूंद सरसों के तेल की डालकर पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट से ब्रश करें, खासकर दांतों के पीछे के हिस्से की अच्छी तरह सफाई करें. इसके 3 दिन ब्रश करने से आपका प्लाक कम होने लगता है और दांत साफ हो जाते हैं.

दांतों को ब्रश करना है बेहद जरूरी
अगर आप अपने दांतों को साफ और स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको दांतों को हर रोज ब्रश करना बहुत जरूरी है. अपने दांतों को रोजाना सुबह उठकर और रात में सोने से पहले दो बार ब्रश से अवश्य करें. आपके ब्रश के ब्रिसल्स मुलायम होने चाहिए नहीं तो इससे आपके मसूड़ों को नुकसान पहुंच सकता है. इसके साथ ही आप ऐसे टूथपेस्‍ट का उपयोग करें जिसमें फ्लोराइड हो. इससे आपके दांतों के इनेमल मजबूत होते हैं और आपे दांत बीमारियों से दूर रहते हैं. इसलिए आप खाने के बाद पानी से कुल्ला जरूर करें.
दांत साफ न करें खाने के तुरंत बाद
ज्यादातर लोगों को लगता है कि खाने के तुरंत बाद दांत साफ करने से दांत हेल्दी रहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल हर बार खाने के बाद दांत साफ करना जरूरी है. लेकिन खाने के तुरंत बाद नहीं, जबकि दांतों को 30-40 मिनट के बाद ही साफ करें. तुरंत दांत साफ करने से भी दांत कमजोर हो सकते हैं.
दांत ही नहीं जीभ की सफाई भी है जरूरी
मुंह की सेहत को बनाए रखने के लिए दांत ही नहीं, जीभ को भी साफ रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप ब्रश करते वक्त ब्रश से अपनी जीभ अच्छी तरह से सफाई करें. इसके साथ ही जीभ साफ करने के दूसरे यन्त्र अपनाकर भी जीभ को साफ कर सकते हैं. जीभ की सफाई से आपके मुंह से ज्यादा से ज्यादा बैक्‍टीरिया हटाया जा सकता है. जीभ साप करने के बाद तुरंत पानी से कुल्ला करें.

फ्लॉस भी करें दांतों को
ब्रश करने से सिर्फ आपके दांतों में उस हिस्से के जमे कण निकलते हैं, जहां आपका ब्रश पहुंच सकता है. इसलिए दांतों को फ्लॉस करना भी बेहद आवश्यक है. इसके लिए आप एक पटला धागा लें और इससे दांतों के बीच सफाई करें. इससे आपके दांतों और मसूड़ों के उन हिस्सों से बैक्‍टीरिया, खाद्य कणों एवं प्‍लेक की सफाई हो जाती है जहां आपका टूथब्रश नहीं पहुंच पाता है. इसके बाद तुरंत पानी से कुल्ला करें.

Related Articles

Back to top button