उत्तराखंड में शनिवार को 17 नए कोरोना संक्रमण के मामले आए सामने, स्वास्थ्य कर्मी भी पाए गए संक्रमित

उत्तराखंड में कोरोना वायरस का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। शनिवार को 17 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिनमें 12 उत्तरकाशी चार रुद्रप्रयाग और एक हरिद्वार का है। ये सभी दिल्ली और हरियाणा से वापस लौटे हैं। पहले फ्रंटलाइन पर काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मी भी बड़ी संख्या में संक्रमित पाए गए। शुक्रवार को मुख्यमंत्री के फिजीशियन समेत चार डॉक्टर और 24 स्वास्थ्य कर्मियों समेत 92लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें 11 कर्मचारी टिहरी जिले की सीएचसी हिंडोलाखाल के हैं। हालांकि दून के सीएमओ बीसी रमोला का कहना है कि दून में इतनी बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों का संक्रमित होना शक पैदा कर रहा है। इसलिए शनिवार को सभी की दोबारा जांच कराई जाएगी। शुक्रवार को प्रदेश में  नए मामले सामने आए हैं।

उत्तरकाशी में 12 लोग कोरोना संक्रमित 

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर 16 जून को लिए गए सैंपल में से कुल 57 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त मिली है, जिनमें से 45 की रिपोर्ट नेगेटिव और 12 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें धारकोट चिन्यालीसौड़ में एक परिवार के दो लोग, जोगत के एक परिवार के चार और बड़ेथी और दशगी में एक-एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी के साथ ही मिश्र गांव डुंडा में एक ही परिवार के चार लोगों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी हरियाणा और दिल्ली से लौटे हैं। फिलहाल, जिले में अबतक 53 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

रुद्रप्रयाग में महिला समेत चार लोग संक्रमित 

रुद्रप्रयाग जिले में कोरोना के चार और मामले सामने आए हैं। इममें तीन पुरूष और एक महिला शामिल है, जो जखोली ब्लॉक के हैं। ये चारों 16 जून को दिल्ली से वापस लौटे थे, जिसके बाद से ही वे संस्थागत क्वारंटाइन हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 17 जून को सैंपल टेस्ट के लिए श्रीनगर भेजा था। इन चारों को स्वास्थ्य विभाग आइसोलेशन वॉर्ड में शिफ्ट कर रहा है। आपको बता दें कि अब जिले में कोरोमा के कुल 56 मामले हो गए हैं।

रुड़की के युवक में कोरोना की पुष्टि 

कोतवाली रुड़की क्षेत्र के डबल फाटक निवासी एक युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। युवक 12 जून को करनाल हरियाणा से वापस लौटा था। 18 जून को सिविल अस्पताल रुड़की में उसका सैंपल लिया गया था। ऋषिकेश एम्स में उसके सैंपल की जांच हुई, जिसमें युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

चार डॉक्टरों समेत 17 स्वास्थ्य कर्मियों में कोरोना की पुष्टि

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, हाल में कुछ डॉक्टरों समेत कुल 33 स्वास्थ्य कर्मियों के सैंपल कोरोना जांच के लिए चंडीगढ़ स्थित लैब भेजे गए थे, जिनमें से चार डॉक्टरों समेत 17 स्वास्थ्य कर्मियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें एक वरिष्ठ फिजिशियन, एक रेडियोलॉजिस्ट और दो इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर शामिल हैं। वहीं, अन्य 13 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी मरीजों के सैंपल लेने के अलावा क्वारंटाइन सेंटरों और कोविड केयर सेंटर में लगी हुई थी। रोटेशन के आधार पर यह स्वास्थ्य कर्मी अपनी-अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। गाइडलाइन के हिसाब से पर काम कर रहे इन स्वास्थ्य कर्मियों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए थे।

आइसोलेट थे चिकित्सक

पिछले दिनों दून अस्पताल से डिस्चार्ज एक युवती के होम आइसोलेशन के बजाए भाई संग कोरोनेशन अस्पताल पहुंचने से हड़कंप मच गया था। उसके बाद से ही एक वरिष्ठ फिजीशियन और कुछ अन्य डॉक्टरों को संदेह के आधार पर आइसोलेट कर दिया गया था। साथ ही उनके कोरोना सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए थे। अब उनमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने पर अस्पताल के दूसरे कर्मचारियों और भर्ती मरीजों को लेकर भी संशय पैदा हो गया है।

दोबारा लिए जाएंगे सैंपल

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने कहा कि 33 स्वास्थ्य कर्मियों में से 17 की रिपोर्ट पॉजिटिव आना शक पैदा कर रहा है। इसे देखते हुए सभी के दोबारा से सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। उधर, देर रात जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में भी इन मामलों का उल्लेख नहीं था।

प्रदेश में 1350 रिपोर्ट नेगेटिव, 92 पॉजिटिव

प्रदेश में अभी तक कोरोना के 2195 मामले आए हैं, जिनमें 1433 स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमित 27 लोगों की मौत हुई है, जबकि 15 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के 720 एक्टिव केस हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को 1442 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें 1350 नेगेटिव और 92 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें सर्वाधिक 28 मामले टिहरी जनपद से हैं। यहां सीएचसी हिंडोलाखाल के ग्यारह स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा महाराष्ट्र से लौटे आठ और राजस्थान से लौटे एक व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई है। आठ अन्य पूर्व में कोरोना पॉजिटिव आए लोगों के संपर्क में आए हैं।

अल्मोड़ा में 14 और लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें बारह दिल्ली से लौटे लोग हैं। हरिद्वार में आठ व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। ये भी कुछ दिन पहले दिल्ली और मुंबई से वापस लौटे लोग हैं। देहरादून में 21 और लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। ये लोग दिल्ली, गाजियाबाद और आगरा से लौटे हैं। नैनीताल में भी कोरोना के नौ और मामले आए हैं। पौड़ी में मुंबई से लौटे एक ही परिवार के दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

पिथौरागढ़ में भी चार लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें दो दिल्ली और दो मुंबई से लौटे लोग हैं। वहीं, बागेश्वर में दिल्ली, अहमदाबाद व गुरुग्राम से लौटे सात लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। इधर, शुक्रवार को भी प्रदेश में 47 मरीज डिस्चार्ज हुए। जिसके बाद अब रिकवरी रेट भी लगभग 66 प्रतिशत पहुंच गया है। डिस्चार्ज होने वालों में नैनीताल से 32, रुद्रप्रयाग से छह, चमोली से तीन, बागेश्वर व देहरादून से दो-दो और पौड़ी और अल्मोड़ा से एक-एक मरीज शामिल है।

Related Articles

Back to top button