हरियाणा में कोरोना के मामलो को बढ़ता देख निजी लैब में जांच की कीमतों को किया निर्धारित

हरियाणा में कोरोना संक्रमितों के लगातार बढ़ते ग्राफ के बीच प्रदेश सरकार ने सभी निजी लैब के लिए जांच की दरें निर्धारित कर दी हैं। अभी तक निजी अस्पतालों में जहां प्रति व्यक्ति जांच 4500 रुपये लिए जा रहे थे, वहीं अब 2400 रुपये से अधिक नहीं लिए जा सकेंगे।

सरकारी अस्पतालों में मुफ्त की जा रही जांच, निजी अस्पताल ले रहे थे 4500 रुपये

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र, तेलंगाना और दिल्ली के बाद हरियाणा ऐसा करने वाला चौथा राज्य बन गया है। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल की अगुवाई में गठित उच्च स्तरीय समिति ने जांच दरें कम करने की सिफारिश की थी। सभी जिलों में उपायुक्त और सिविल सर्जन निजी अस्पतालों की निगरानी करेंगे ताकि कहीं पर भी निर्धारित शुल्क से अधिक राशि न ली जा सके।

प्रदेश की सभी 12 सरकारी लैब में कोरोना की जांच मुफ्त में की जाती है। वहीं, सात निजी लैब में 4500 रुपये अभी तक लिए जा रहे थे। सभी निजी अस्पतालों को कोरोना टेस्ट की दरें डिस्पले बोर्ड पर लगाने का निर्देश दिया गया है।

विज को अस्पताल से मिली छुट्टी, तीन महीने आराम की सलाह

मोहाली स्थित मैक्स अस्पताल में बायीं जांघ की हड्डी के सफल ऑपरेशन के बाद गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को शुक्रवार को छुट्टी मिल गई। दस दिन तक अस्पताल में रहे विज को डॉक्टरों ने अभी लोगों से नहीं मिलने और कम से कम तीन महीने तक आराम करने की सलाह दी है। स्वास्थ्य मंत्री विज 9 जून को अपने घर के बाथरूम में फिसल कर गिर गए थे जिससे उनकी बायीं जांघ में फ्रेक्चर हो गया।

10 दिन से वह अस्पताल से ही महामारी से निपटने के इंतजामों पर अधिकारियों से फीडबैक लेने के साथ ही जरूरी आदेश भी दे रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जहां दो बार अस्पताल जाकर उनकी कुशलक्षेम पूछी, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें फोन कर शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

Related Articles

Back to top button