जानें रोज योगा करने से किस तरह होता है हमारे शरीर को फायदा

कोरोना वायरस महामारी के बीच आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग दिवस दुनियाभर में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया और तबसे हर साल इस दिन को योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है. लेकिन योग के क्या-क्या फायदे हैं इसके बारे शायद हर कोई नहीं जानता है. योग किस तरह हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है और ये हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, इसकी जानकारी ज्यादा लोगों के पास नहीं है. आज हम आपको बताएंगे योग करने से शरीर को कैसे लाभ पहुंचता है.

तनाव को दूर करता है योग

योग का सबसे बड़ा फायदा ये है कि योग करने से मानसिक तनाव दूर होता है. इसके साथ ही योग ब्लड प्रेशर को भीं कंट्रोल में रखता है. हमें योग हर दिन करना चाहिए इससे मन में होने वाली घबराहट दूर होती है. साथ ही डिप्रेशन का शिकार हुए लोगों के लिए भी योग बहुत फायदेमंद है.

दिमाग को बनाए तेज

एक रिसर्च के मुताबिक योग करने से दिमाग तेज होता है. बशर्त है कि इसे रोज किया जाए. दिमाग को तेज बनाने के लिए हेडस्टेंड, पदमासन, हाफ स्पाइनल ट्विस्ट पोज और प्लो पोज जैसे योग के आसन किए जाते हैं.

वजन घटाने में है मददगार

हर दिन योग करने से शरीर में तेजी आती है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है. सूर्य नमस्कार, प्लेंक पोज, वरियर पोज, डाउनवर्ड डॉग पोज, शॉल्डर स्टेंड, ब्रिज पोज, ट्विस्टिड चेयर पोज और बो पोज की मदद से वजन कम किया जा सकता है.

दर्द से दे राहत

अक्सर लोगों को घुटने और कमर दर्द की शिकायत रहती है. योग के जरिए इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. स्ट्रेचिंग और ट्विस्टिंग पोज को नियमित रूप से करने पर दर्द दूर भागता है. डाउनवार्ड फेसिंग डॉग पोज, लो लंज के साथ बैक बेंड, सीटेड फॉरवर्ड बेंड, सूर्य नमस्कार और बो पोज योग आसन की मदद से दर्द को दूर किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button