गर्मियों में शिकंजी पीने से मिलता है इलेक्ट्रॉलाइट्स, और भी इसके कई फायदे

गर्मियों का सीजन आ चुका है. गर्मी के मौसम में हर समय कुछ ठंडा-ठंडा पीने का मन करता है. इस सीजन में जो सबसे ज्यादा पीने का दिल करता है वो है शिकंजी. ये एक ऐसा ड्रिंक है जो घर में आसानी से कम समय में बन सकता है और इसके कई फायदे हैं. आइए जानतें है शिकंजी हमारे शरीर को किस तरह फायदा पहुंचाती है.

1. शिकंजी बनाने के लिए नींबू, काला नमक, भुना जीरा, काली मिर्च, पुदीना और गुड़ की जरूरत होती है. आप चाहे तो थोड़ा सा सोडा भी डाल सकते हैं.

2. शिंकजी बनाते समय ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा चीनी का इस्तेमाल ना करें. शिंकजी में बहुत ज्यादा मीठे के इस्तेमाल से वो एसिडिक हो सकती है.

3. चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया जाए तो ज्यादा हेल्दी शिकंजी बन सकती है. गुड़ में आयरन होता है.

4. ठीक ऐसे ही भुने जीरे में इम्यून सिस्टम बढ़ाने की क्षमता होती है. यानि ये एंटी इंफेक्टिव होता है. इसमें मौजूद पौटैशियम और कॉपर पाया जाता है.

5. शिंकजी आसानी से प्यास बुझा देती है. इसका कारण है इसमें पाए जाने वाले इलेक्ट्रॉलाइट्स.

6. गर्मियों में शिकंजी पीने से इलेक्ट्रॉलाइट्स मिलता है. ये गर्मियों में शरीर के लिए बहुत जरूरी है. दरअसल, गर्मियों में पसीना बहुत आता है. ऐसे में पानी के साथ-साथ शरीर से इंपोर्टेंट इलेक्ट्रॉलाइट्स बह जाते हैं. गर्मियों में शर्बत या कोल्ड ड्रिंक से इनकी कमियां दूर होती है.

7. शिंकजी दिन में दो से तीन बार पी सकते है. शिंकजी एक तरह का माउथ फ्रेशनर भी है. इससे इससे दांतों और मसूड़ों की समस्या में आराम मिलता है.

8. हाजमा ठीक रखने के लिए भी खाने के बाद शिकंजी पीना लाभदायक है.

Related Articles

Back to top button