रोज सेब खाने से बीमारियां शरीर से रहती हैं दूर, शरीर के इन अंगों को होता है सबसे ज्यादा फायदा

कहा जाता है कि रोज एक सेब खाने से डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ती है. वैसे तो सेब खाने के कई फायदे हैं लेकिन कई ऐसे भी फायदे हैं जिनके बारे मे हर कोई नहीं जानता है. आज हम आपको सेब के हैरान कर देने वाले लाभ के बारे में बताएंगे.

आंखों के लिए है फायदेमंद

जब आंखों में सूजन हो, लाली हो या फिर कोई इंफेक्शन हो तो कच्चे सेब को आग में भूनकर इसकी पोटली से आंख की सिंकाई करें. इससे एलर्जी और आंख की बाकी समस्याओं से निजात मिलेगी.

बिच्छू के डंक में देता है फायदा

सेब की पत्तियां बिच्छू डंक में बहुत ही कारगर साबित होती हैं. सेब की 10 ग्राम पत्तियों को 400 ग्राम पानी में मसलकर डालें. बचा हुए पानी जब 100 ग्राम रह जाए तो उसमें सेंधा नमक डालकर इसका सेवन करें. सेब के पत्ते के पानी में सेंधा नमक घोलकर 4 से 5 बूंदें बिच्‍छू के डंक के घाव को भरने के लिए बिच्छू जिस हिस्से में काटा है उसकी दूसरी तरफ कान में डाल दीजिए. आराम मिलेगा.

दिमाग की बीमारियों को करे दूर

सेब बढ़ती उम्र की वजह से दिमाग में होने वाली परेशानियों को दूर करने में लाभकारी होता है. साथ ही ये दांतो को स्वस्थ्य बनाने में भी मददगार साबित होता है. सेब में डाइट्री फाइबर्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो डाइजेशन को आसान बनाते हैं.

कम होगा केंसर का खतरा

हर दिन सेब खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही सेब के नियमित सेवन से टाइप-2 डायबिटीज की संभावना कम हो जाती है.

Related Articles

Back to top button