…..तो ये है दुनिया के सबसे महंगा फल, इसकी कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

दुनिया में वैसे कई प्रकार के फल होते है. लेकिन उनमे से कुछ अलग ही प्रकार के होते है. आमतौर पर जहां लोगों को 400-500 रुपये किलो मिलने वाले फल ही महंगे लगने लगते हैं, वही जरा सोचिए कि अगर कोई फल लाखों रुपये किलो या 10-20 लाख रुपये जोड़ा मिले तो आप क्या करेंगे. जी हां, दुनिया में ऐसे कई फल हैं, जिनकी कीमत सुनकर लोगों के होश उड़ जाते हैं, उन्हें खरीदना तो दूर की बात होती है. आज  हम आपको दुनिया के ऐसे ही कुछ महंगे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खरीदने के बारे में कोई आम आदमी तो सपने में भी नहीं सोच सकता है.

बता दें की इस फल का नाम है युबरी खरबूजा, जो दुनिया के सबसे महंगे फलों में शुमार है. यह जापान में उगाया जाता है और वही पर बिकता भी है, क्योंकि जापान से बाहर इसका निर्यात बहुत कम ही होता है. इस खरबूजे को सूरज की रोशनी से दूर ग्रीन हाउस में उगाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि युबरी खरबूजे की एक जोड़ी की कीमत करीब 20 लाख रुपये तक है, यानी 10 लाख रुपये का एक खरबूजा. ताईयो नो तामागो (एग ऑफ द सन) आम की एक ऐसी किस्म है, जिसे दुनिया का सबसे महंगा आम कहा जाता है. इसे जापान के मियाजाकी प्रांत में उगाया जाता है और उसके बाद पूरे देश में इसे बेचा जाता है. इस आम की एक किलो की कीमत तीन लाख रुपये से भी ज्यादा होती है.

इस फल का नाम है रूबी रोमन अंगूर. जापान में अंगूर की ये प्रजाति दुनिया के सबसे महंगे फलों में शुमार है. पिछले साल इस अंगूर का महज एक गुच्छा साढ़े सात लाख रुपये में बिका था, जिसमें 24 अंगूर थे. महंगा होने की वजह से ही इसे ‘अमीरों का फल’ कहा जाता है.

Related Articles

Back to top button