उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बुधवार को मानसून ने (Monsoon In India) दस्तक दे दी, जिसकी वजह से वहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई. वहीं, असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है और अब तक 38,000 लोग इससे प्रभावित हुए हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की प्रतिदिन की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में बाढ़ में एक और व्यक्ति की मौत हो जाने के साथ कुल मृतक संख्या बढ़कर 12 हो गई.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने चंडीगढ़ में बताया कि मानसून पंजाब के उत्तरी हिस्सों की तरफ भी आगे बढ़ा है और इस वजह से बारिश हुई और तापमान में गिरावट हुई. पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी बारिश हुई. सामान्य तौर पर पंजाब और हरियाणा में मानसून जुलाई के पहले सप्ताह में आता है. अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को पंजाब और हरियाणा में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं.

आईएमडी (Imd) ने बताया कि मानसून उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान और मुजफ्फराबाद की तरफ बढ़ रहा है. पंजाब में पटियाला और अमृतसर में अधिकतम तापमान क्रमश: 34.7 और 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले दो दिन में हरियाणा और पंजाब में दूरदराज के स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में अगले 24 घंटे में मानसून पहुंच जाएगा

आईएमडी ने बताया कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में अगले 24 घंटे में मानसून पहुंच जाएगा. हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि प्रदेश के भी ज्यादातर हिस्सों में बुधवार को बारिश हुई और यहां पिछले साल की अपेक्षा मानसून ने जल्दी दस्तक दे दी. आईएमडी ने बताया कि राज्य के तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी दर्ज हुई.

राजस्थान के मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मानसून पहले ही दिन 14 जिलों तक पहुंच गया. मानसून तय समय से एक दिन पहले ही यहां पहुंच गया है. एक दशक में यह तीसरी बार है जब मानसून यहां सामान्य से पहले आया है. मौसम विभाग ने बताया कि मानसून उत्तर प्रदेश में अब तक सामान्य है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई.

दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगले 24 घंटों के दौरान आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ

वहीं राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के बादलों की दस्तक के साथ ही बुधवार को कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. बारिश से तापमान में कुछ गिरावट आई. हालांकि आर्द्रता का स्तर बारिश के कारण 100 प्रतिशत तक बढ़ गया जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

दिल्ली में गुरुवार को मानसून के आगमन की घोषणा 
आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, ‘मानसून के बादलों ने दिल्ली में दस्तक दे दी है. कई स्थानों पर बारिश हुई है. पूर्वानुमान के अनुरूप गुरुवार को मानसून के आगमन की घोषणा की जाएगी.’

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि मानसून के बादलों के कारण ही शहर के कई हिस्सों में बुधवार को बारिश हुई. उन्होंने कहा कि मानसून आने की घोषणा गुरुवार को की जा सकती है.

श्रीवास्तव ने कहा कि मानसून के आगमन की घोषणा करने के लिए सभी मौसम केंद्रों से पिछले 24 घंटे का (सुबह साढ़े आठ बजे तक) बारिश का आंकड़ा चाहिए होगा. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को दूररदाज के क्षेत्रों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया. सामान्य तौर पर दिल्ली में मानसून 27 जून को पहुंचता है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों तक बारिश के साथ तापमान के 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button