मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली के साथ इन जगहों पर होगी बारिश

 उमस और गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर के आसमान में घने काले बादल छाए हुए हैं तो कुछ जगहों पर बारिश हो रही है। बादल इस कदर घने हैं कि कुछ इलाकों दिन में शाम जैसा नजारा हो गया है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली के साथ झज्जर, महेंद्रगढ़, कोसली, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, गाजियाबाद लोनी, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, नूंह में 20 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी और बारिश भी होगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में मानसून के सक्रिय होने के साथ बारिश का पूर्वानुमान भी जताया है। आइएमडी के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून पहले ही दस्तक दे चुका है। दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को बारिश होगी।

मौसम विभाग पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि शुक्रवार और शनिवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश भी हो सकती है। रविवार और सोमवार को मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है। मंगलवार से बारिश थोड़ा बढ़ सकती है। दूसरी तरफ स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि अभी साइक्लोनिक सर्कुलेशन पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर बना हुआ है।

मौसम विभाग का कहना है कि तीन दिन तक दिल्ली में ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इस दौरान रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। 29 से बारिश के जोर पकड़ने की संभावना है। बृहस्पतिवार को सुबह से ही बादल छाए हुए थे। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा था, लेकिन दोपहर में सिर्फ थोड़ी-सी बारिश हुई। इसके बाद पिछले 24 घंटे के दौरान हुई कुल बारिश के आधार पर ही मौसम विभाग ने दिल्ली में मानसून के आगमन की घोषणा कर दी। फिलहाल हल्की बारिश होने की वजह से उमस कम नहीं हुई। तापमान में भी कोई खास गिरावट देखने को नहीं मिली। इतना जरूर है कि बादलों और सूरज की लुकाछिपी के चलते गर्मी के तेवर थोड़ा नरम रहे।

बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर 92 से 59 फीसद रहा। बारिश सुबह साढ़े 8 बजे तक 14.6 मिलीमीटर (मिमी), जबकि शाम साढ़े 5 बजे तक 16.8 मिमी दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि अभी दिल्ली का मौसम कमोबेश ऐसा ही बना रहेगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी इसी दायरे में रहेंगे।

उधर, स्काइमेट वेदर के मौसम विज्ञानी जीपी शर्मा ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में मानसून दस्तक दे चुका है। इसके चलते शुक्रवार तक बारिश की संभावना है। बारिश से अधिकतम तापमान 34 डिग्री से नीचे ही रहेगा। न्यूनतम तापमान भी 28 डिग्री के करीब रहेगा। शनिवार और रविवार को मौसम शुष्क रह सकता है। सोमवार से फिर से बारिश की संभावना है।

Related Articles

Back to top button