PM मोदी ने कार्यक्रम के जरिए इनडोर गेम्स को लेकर कही नौजवानों के ‘मन की बात’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत-चीन के बीच तनातनी, कोरोना संकट और टिड्डी दलों के हमले समेत कई मुद्दों पर बात की। उन्होंने इनडोर गेम्स को लेकर भी बात की। उन्होंने कार्यक्रम के जरिए बताया कि लोगों में इनडोर गेम्स को लेकर कितनी उत्सुकता है। उन्होंने बताया कि खासतौर से नवयुवक पारंपरिक खेलों के जरिए अपना समय बिता रहे हैं और उन्होंने खुद पीएम मोदी को इसके बारे में बताया है।

उन्होंने एक पुराने खेल पचीसी का जिक्र करते हुए कहा, “हमारे देश में पारंपरिक खेलों की बहुत समृद्ध विरासत रही है। जैसे, आपने एक खेल का नाम सुना होगा- पचीसी। यह खेल तमिलनाडु में ‘पल्लान्गुली’ कर्नाटक में ‘अलि गुलि मणे’ और आंध्र प्रदेश में ‘वामन गुंटलू’ के नाम से खेला जाता है। ये एक प्रकार का स्ट्रटजी गेम है, जिसमें एक बोर्ड का उपयोग किया जाता है। इसमें कई खांचे होते हैं, जिनमें मौजूदा गोली या बीज को खिलाडियों को पकड़ना होता है। कहा जाता है कि गेम दक्षिण भारत से दक्षिण-पूर्व एशिया और फिर पूरी दुनिया में फैला है।”

सांप-सीढ़ी और गुट्टे जैसे खेलों का किया जिक्र

पीएम मोदी ने पारंपरिक खेलों के बारे में बात करते हुए सांप-सीढ़ी और गुट्टे जैसे खेलों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, “आज हर बच्चा सांप-सीढ़ी के खेल के बारे में जानता है। लेकिन, क्या आपको पता है कि यह भी एक भारतीय पारंपरिक गेम का ही रूप है। हमारे यहां का एक और पारंपरिक गेम रहा है- गुट्टा। बड़े भी गुट्टे खेलते हैं और बच्चे भी- बस, एक ही साइज के पांच छोटे पत्थर उठाएं और आप गुट्टे खेलने के लिए तैयार।”

Related Articles

Back to top button