सिद्धार्थनगर में सात और कुशीनगर में चार मिले कोरोना पाॅजिटिव

बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से रविवार को सिद्धार्थनगर के 305 लोगों की जांच रिपोर्ट जारी की गई। इसमें सात में कोरोना संक्रमण पाया गया है। पॉजिटिव मिले दो संक्रमित मुंबई से आये थे। रेहरा गांव का एक, महनी निवासी एक महिला, बांसी कस्बे का एक मेडिकल स्टोर संचालक, मिठवल ब्लाक के पिपरपतिया गांव के दो युवक, नागचौरी का एक व पतियापार गांव का एक युवक शामिल हैं। सभी संक्रमित के संपर्क में आने पर कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। सीएमओ डॉ सीमा राय ने बताया कि कुल पॉजिटिव की संख्या 241 हो गई है। जिसमें 173 लोग ठीक हो चुके हैं। 52 लोगों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। अब तक 10 लोगों की मौत हुई है। 349 लोगों  के सेंपल लिए गए हैं। अब तक 6911 लोगों की जांच हो चुकी है, जिसमें 5669 की रिपोर्ट निगेटिव आई। एक्टिव केस 52 हैं। जिनमें बर्डपुर कोविड सेंटर में 30, संतकबीर नगर में 13, बस्ती एल-2 में छह, लखनऊ लोहिया में एक, केजीएमयू में मरीज का इलाज चल रहा है।677 लोगों के रिपोर्ट का इंतजार है।

कुशीनगर में चार और पाॅजिटिव मिले

कुशीनगर में चार और लोगों में कोरोना संक्रमण मिला है। संक्रमितों में सदर ब्लाक के पकड़ी बुजुर्ग निवासी युवक (24), कसया के अहिरौली बाजार (60), कुशीनगर के जगरनाथपुर निवासी युवक (29), कुशीनगर के विद्युरिया निवासी (29) युवक शामिल हैं, जो बाहर से 20 से 21 जून के बीच धर पहुंचे हैं। सीएमओ डॉ.एनपी गुप्ता ने बताया कि चारों के गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी ज रही है। बताया कि अब तक तीन की मौत हो चुकी है और 68 डिस्चार्ज हो चुके है। कहा कि कुल 4951 नमूनों की जांच में 4377 निगेटिव व 122 पाॅजिटिव पाए गए है।

संत कबीरनगर में दो और लोगों में मिला संक्रमण

संत कबीरनगर में दो लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर अब 218 हो गई है। जनपद के बघौली व बेलहरकलां ब्लाक के एक-एक कुल दो लोग जांच में कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इन दो पॉजिटिव मरीजों को सेंट थामस इंटर कालेज-खलीलाबाद के कोरोना एल वन वार्ड में भर्ती किया जाएगा। अब तक 7,012 स्वाब के सैंपल की जांच कराई गई है। इसमें 5,856 निगेटिव और 218 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। अब तक सात लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। जबकि कोरोना वार्ड में भर्ती 157 पाॅजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच चुके हैं। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मोहन झा ने यह जानकारी दी है।

गोरखपुर में एक की मौत, सात नए केस मिले

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में इलाज के दौरान रिटायर्ड रेलकर्मी की मौत हो गई। अब जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या 12 हो गई है। उधर, शनिवार को जिले में सात और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। इनमें जिला अस्पताल का स्वीपर, महिला सरंक्षण गृह में रहने वाली एक किशोरी के अलावा एक प्रेस छायाकार भी शामिल हैं। पॉजिटिव मिले सभी सात मरीज शहर के रहने वाले हैं। इसे लेकर अब जिले में मरीजों की संख्या बढ़कर 303 हो गई है। 194 ठीक हो चुके हैं जबकि 97 लोगों का इलाज चल रहा है।

सील हुए कई मोहल्‍ले

गोरखपुर के जिला अस्पताल के नेत्र रोग विभाग के ऑपरेशन थियेटर में तैनात 49 वर्षीय स्वीपर बेतियाहाता में परिवार के साथ रहता है। शुक्रवार को तबीयत खराब होने पर जिला अस्पताल में जांच हुई। रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। घंटाघर स्थित राजकीय महिला शरणालय में 40 किशोरियों और बालिकाओं के नमूने लिए गए थे। इसमें 39 की रिपोर्ट निगेटिव आई जबकि एक 17 वर्षीय किशोरी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। झरना टोला के रहने वाले 34 वर्षीय एक प्रेस छायाकार की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनका नमूना जिला अस्पताल से लेकर भेजा गया था। स्वास्थ्य विभाग ने उनके परिवार के नौ लोगों को 100 बेड टीबी अस्पताल में क्वारंटाइन कराया है। पॉजिटिव मिले पादरी बाजार के मानस बिहार कॉलोनी में रहने वाला 29 वर्षीय एक युवक 19 जून को मुंबई से तथा चरगांवा के करीमनगर की रहने वाली 52 वर्षीय महिला 22 जून को दिल्ली से आई थी। ट्रैवेल हिस्ट्री के आधार पर दोनों का नमूना लिया गया था। इसके अलावा खूनीपुर की 49 वर्षीय महिला संक्रमित मिली है। महिला के घर में दो दिन पहले भी एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिल चुका है। टीपीनगर का रहने वाला 22 वर्षीय युवक भी संक्रमित मिला है। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद संबंधित मोहल्लों को सील कराने के साथ सैनिटाइजेशन के निर्देश दे दिए गए हैं। पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है। सबके नमूने लेकर जांच को भेजे जाएंगे।

20 जून को पॉजिटिव मिले थे रेलकर्मी

कोरोना से दम तोडऩे वाले रेलकर्मी में वायरस की पुष्टि बीते 20 जून को हुई थी। रेलवे के ट्रांजिट हॉस्टल में रहने वाले रेलकर्मी एक महीना पहले ही रिटायर हुए थे और उसके बाद वह प्रयागराज सहित कई स्थानों पर गए थे। लौटकर आने के बाद उनकी तबियत खराब हुई तो स्वजनों ने मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया था। जांच के दौरान उनमें कोरोना के वायरस की पुष्टि हुई। उन्हें कॉलेज के कोरोना वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया था। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया जाता है कि रेलकर्मी शुगर के मरीज भी थे। बताया कि शव को कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत पुलिस की मौजूदगी में स्वजनों के सुपुर्द कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button