इन सरल उपायों को अपनाकर घटा सकते है आप अपना मोटापा

आमतौर पर जब भी वजन कम करने की बात आती है तो हम सभी के दिमाग में ऐसी तस्वीरें चारो और घूमने लगती हैं, जिनमें भोजन की थाली में रूखा-सूखा खाना रखा हो या जिम में मौजूद ढेर सारी मशीने। इन्ही कारणो से हम में से कई लोग अपना वजन कम करने या उसे कंट्रोल करने को लेकर थोड़ा सा लापरवाह हो जाते हैं। लोगों का यह सोचना होता है एक ही ज़िंदगी है उसे भी रूखे-सूखे भोजन के साथ क्यों व्यतीत करे और वैसे भी रूखे-सूखे भोजन के सहारे कब तक जिया जा सकता है तो दूसरी ओर जब जिम का ख्याल आता है तो उन्हें वह अपनी पहुंच से दूर की बात लगती है। इसकी दो वजह हैं। जो अक्सर सबके पास होती है. पहला तो रोजमर्रा  की जिंदगी से फुर्सत ही नहीं मिलती कि हर कोई जिम तक पहुंच सके। और  दूसरा आर्थिक मामले भी रास्ते में समस्या बन जाते हैं।

यदि बात करे रिफाइंड काब्र्स की, तो रिफाइंड काब्र्स ऐसे काब्र्स होते हैं, जिनसे प्राप्त आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर शरीर की पूर्ति नहीं कर पाते है जिसका कारणयह है, की प्रोसेसिंग करते समय डाइजेस्टिव काब्र्स इनसे हट जाते हैं। इसी कारण से न केवल आवश्यकता से अधिक भोजन शरीर में पहुंच पता है, बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है। रिफाइंड काब्र्स के मुख्य स्त्रोत हैं मैदा, ब्रेड, महीन चावल, पेस्ट्री, विभिन्न स्नैक्स, मिठाईयां, पाश्ता, नूडल्स, मैकरोनी आदि। बेहतर होगा कि मल्टीग्रेन आटा, चोकरयुक्त आटा, मोटा चावल आदि का सेवन अधिक किया जाये और रिफाइंड काब्र्स से दूरी बनाए राखी जाए। इस समय की बात की जाए इस समय देश में फैली महामारी कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए जरूरी है कि हमारा पाचनतंत्र सही रहे। जिस से हम स्वस्थ भी रहेंगे तथा बाकी बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी हमारी बॉडी को प्राप्त होगी.

तथा हमारे लिए यही बेहतर रहेगा कि भोजन करने से कुछ देर पहले पानी पीये या थोड़ी देर बाद। आजकल के मौसम और कोरोना वायरस के संक्रमण से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा रहना बहुत ही आवश्यक है। शरीर जितना अधिक हाईड्रेटेड रहेगा, उतना ही हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन वही हाल ही में हुए अध्ययनों से जानकारी मिली है, कि कच्चे रूप में खाए जाने पर सलाद और सब्जियां शरीर को कूल रखने में मदद करती हैं, जबकि मौजूदा दौर में कोरोना वायरस और अन्य प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए यह अतिआवश्यक हो गया है  है कि सलाद और सब्जियों को उबालकर, भूनकर या सेंककर ही खाया जाए। इससे शरीर को गरम रखने में काफी मदद मिलेगी। तथा शरीर को स्वस्थ रखने में भी सहायक होगा.

Related Articles

Back to top button