खुशखबरी! भारत में 15 अगस्त तक वायरस की वैक्सीन होगी लॉन्च

भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन 15 अगस्त तक लॉन्च हो सकती है. वैक्सीन के लिए आईसीएमआर ने क्लिनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है. आईसीएमआर ने वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल करने वाली संस्थाओं को चिट्ठी लिखकर कहा है कि 7 जुलाई से क्लिनिकल ट्रायल शुरू किया जाना चाहिए, इसमें बिल्कुल देरी नहीं की जानी चाहिए. ताकि नतीजे आने के बाद 15 अगस्त तक वैक्सीन लॉन्च की जा सके.

ट्रायल के लिए आईसीएमआर ने 12 संस्थानों का चयन किया

देश में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए बन रही वैक्सीन के ट्रायल के लिए संस्थानों का चयन किया गया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने देश के पहले स्वदेशी कोविड-19 टीके के क्लीनिकल ट्रायल के लिए 12 संस्थानों का चयन किया है, जिनमें से एक ओडिशा से है. भुवनेश्वर स्थित इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेस एंड एसयूएम हास्पिटल के एक अधिकारी ने बताया कि भारत के पहले कोरोना वायरस टीके के मानव क्लीनिकल ट्रायल के लिए इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेस एंड एसयूएम हास्पिटल को चुना गया है.

आईसीएमआर ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर स्वदेशी कोविड-19 टीका (बीबीवी152 कोविड वैक्सीन) विकसित किया है. यहां आईएमएस एंड एसयूएम हास्पिटल के अलावा, क्लीनिकल ट्रायल के लिए चुने गए अन्य संस्थान विशाखापत्तनम, रोहतक, नयी दिल्ली, पटना, बेलगाम (कर्नाटक), नागपुर, गोरखपुर, कट्टानकुलतुर (तमिलनाडु), हैदराबाद, आर्य नगर, कानपुर (उत्तर प्रदेश) और गोवा में स्थित हैं.

बता दें, अब तक देशभर में 6.25 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं. जिसमें से 3 लाख से ज्यादा लोगों का इलाज सफल रहा है. वहीं अबतक कोरोना संक्रमण से 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. महाराष्ट्र में अबतक सबसे ज्यादा संक्रमित मामले सामने आए हैं. यहां से अबतक एक लाख 86 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं.

Related Articles

Back to top button