अमेरिका में लगतार बढ़ा रहा कोरोना संकट, एक दिन में COVID-19 के 55 हजार केस आए सामने

चीन से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण का असर सबसे ज्यादा अमेरिका में दिखाई दे रहा है. अमेरिका में एक दिन में कोविड-19 के करीब 55,000 नए मामले सामने आए हैं. अभी तक किसी भी देश में एक दिन में आए मामलों में ये आंकड़ा सबसे अधिक है. अमेरिका में जिस तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उसके बाद से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों पर सवाल उठने लगे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों के गर्वनरों ने लॉकडाउन में ढील देने से इनकार कर दिया है.अमेरिका में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. गुरुवार को अमेरिका में कोरोना के 54,879 नए मामले सामने आए. इससे पहले ब्राजील में एक दिन में कोरोना के 54,771 मामले दर्ज किए गए थे. रिपोर्ट के अनुसार देश के 40 से 50 राज्यों में पुष्ट मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. अमेरिका के चार राज्यों एरिजोना, कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और टेक्सास में गुरुवार को कुल 25,000 नए मामले सामने आए थे. वहीं देश में रोजाना 50,000 से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं.

अमेरिका में संक्रामक रोग के शीर्ष विशेषज्ञ डॉ. एंथोनी फौसी ने अमेरिका चिकित्सक संघ के लाइवस्ट्रीम में कहा था, हमने एक बेहद परेशान करने वाला सप्ताह देखा है. स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक मास्क पहनने के नियम को लागू करने से इनकार कर रहे टेक्सास के रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेज एबॉट ने लोगों को मास्क पहनने का आदेश दिया है. इन बढ़ते मामलों का कारण लॉकडाउन के हटने के बाद अमेरिकी नागरिकों का मास्क ना पहनना और सामाजिक दूरी ना बनाना माना जा रहा है.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद लॉकडाउन में छूट नहीं
एंथोनी फौसी ने आगाह किया कि अगर लोगों ने बात मानना शुरू नहीं किया तो, हम कुछ गंभीर परेशानियों में पड़ सकते हैं.‘जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय’ के अनुसार अमेरिका में बुधवार को 51,200 नए मामले आए थे. कोविड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार 10 को छोड़कर सभी राज्यों में पिछले 14 दिन में नए मामले तेजी से बढ़े हैं. अरिजोना, टेक्सास और फ्लोरिडा में हालत बेहद खराब है. कैलिफोर्निया के अलावा यहां भी बार, रेस्तरां और सिनेमाघर पिछले कुछ सप्ताह से दोबारा बंद कर दिए गए हैं.

चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने की तैयारी
पूर्वोत्तर के बाहर केवल नेब्रास्का और दक्षिण डकोटा में कोविड-19 के मामले कम हुए हैं. वहीं नेवेडा में मामले तीन गुना और इडाहू में मामले पांच गुना बढ़े हैं. अमेरिका में मामले ऐसे समय बढ़ रहे हैं जब देश चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने की ओर बढ़ रहा है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसके मद्देनजर आगाह किया है कि बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठे होकर जश्न मनाने से वायरस के मामले और तेजी से बढ़ सकते हैं. कई नगर निकायों ने आतिशबाजी के कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं, वहीं कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा में ‘बीच’ बंद रहेंगे.

Related Articles

Back to top button