कम समय में कोरोना मुक्त बना यह देश, जानें इसके रोचक तथ्यों के बारे में

पूरी दुनिया में कोरोना से जूझ रही है. हालांकि कुछ ऐसे देश है जहां पर कोरोना के एक भी मामले नहीं बचे है. इन्हीं देशों में से एक देश है  न्यूजीलैंड. कोरोना के एक भी मामले नहीं रहने पर कुछ दिन पहले न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने घोषणा कर दी थी कि न्यूजीलैंड अब कोरोना पूरी तरीके से फ्री हो गया है. हालांकि, उसके बाद यहां दो नए केस ब्रिटेन से आए है. लेकिन इसके बावजूद भी ये कहना वाजिब होगा कि न्यूजीलैंड ने कोरोना को मात दे दी है. इसके साथ ही न्यूजीलैंड से लॉकडाउन भी हट गया है. आज हम आपको कोरोना से जंग जीतने वाले इस देश के बारे में कुछ अनोखी बातें बताने जा रहे है.

बता दें की पूरी दुनिया में सबसे पहले बंजी जंपिंग की शुरुआत न्यूजीलैंड से हुई थी. इसकी शुरुआत साल 1988 में क्वीन्सटाउन के कावाराऊ ब्रिज से हुई थी. यहां पर एडवेंचर के लिए बंजी जंपिंग बहुत ही फेमस है. न्यूजीलैंड का नेलसन ब्लू लेक दुनिया में सबसे साफ पानी वाला तालाब है. इस लेक की विजिबिलिटी 80 मीटर के आसपास तक है. साफ-सफाई के कारण यह लेक एक अनोखा टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन गया है. इसके अलावा न्यूजीलैंड के लोगों को भेड़ों से बहुत ज्यादा प्यार है. इसका अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि यहां एक इंसान के बदले औसतन 9 भेड़ पाई जाती है.

इसके अलावा न्यूजीलैंड एक ऐसा देश है, जिसका अपना कोई लिखित संविधान नहीं बना हुआ है. यहां पर अलिखित संविधान है, जिसके आधार पर ही यहां की न्याय और प्रशासनिक व्यवस्था चलती आई है. पहले बने कानूनों को आधार मानकर ही यहां शासन चलाया जाता है.

Related Articles

Back to top button