दिल्ली समेत इन इलाकों में हों सकती है झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

उमस और गर्मी से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अब भी मानसून की झमाझम बारिश का इंतजार है। इस बीच मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक, अगले कुछ घंटों के दौरान दिल्ली के अलावा, लोनी, बड़ौत, संभल, मुरादाबाद, अमरोहा, नरवाना और गढ़मुक्तेश्वर में बारिश होगी।

इससे पहले मंगलवार सुबह भी उमस-गर्मी से हल्की राहत तो मिली, लेकिन मॉर्निंग और दफ्तरों के लिए निकले लोग पसीने से तर नजर आए। वहीं, मंगलवार को सुबह से दिल्ली-एनसआर के आसमान में बादल छाए हुए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक दिल्ली के साथ-साथ इससे सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल, सोनीपत और रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ का मौसम कमोबेश ऐसा ही बना रहेगा। सोमवार की तरह ही मंगलवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसी के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार है। इसके अलावा, दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को दिनभर न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तो अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सिसय के आसपास रहने की संभावना जताई है।

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) का कहना है कि मानसून ट्रफ सोमवार को गुजरात और मध्य प्रदेश से होते हुए ओडिशा की तरफ बढ़ गया। इसीलिए दिल्ली में मौसम थोड़ा शुष्क हो गया, लेकिन मंगलवार शाम से दिल्ली में वापस बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। बुधवार को भी दिल्ली में अच्छी बारिश हो सकती है। लिहाजा, आने वाले समय में गर्मी से राहत बनी रहेगी, क्योंकि बारिश से तामपान में गिरावट आएगी।

यहां पर बता दें कि सोमवार को भी दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहे। वहीं, दिल्ली के कुछ इलाकों में दोपहर बाद हल्की बारिश हुई। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर 89 से 69 फीसद रहा।

Related Articles

Back to top button