सोने के भाव में आई तेजी, चांदी का क्या हुआ दाम जानिए क्या हो गई हैं कीमतें

 वायदा बाजार में सोमवार को सोने के दाम में अच्छी-खासी तेजी देखने को मिली। विशेषज्ञों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोनावायरस से जुड़े मामलों में वृद्धि के चलते सेफ हेवेन समझे जाने वाले सोने में प्रतिभागियों के सौदे बढ़ाने से वायदा बाजार में पीली धातु के दाम में मजबूती देखने को मिली। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को दोपहर 1:40 बजे के आसपास पांच अगस्त के कॉन्ट्रैक्ट वाले सोने का वायदा भाव 140 रुपये या 0.29 फीसद की तेजी के साथ 49,003 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, पांच अक्टूबर, 2020 के अनुबंध वाला सोना 97 रुपये या 0.20 फीसद की तेजी के साथ 49,100 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया।

चांदी का वायदा भाव

वायदा कारोबार में चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। एमसीएक्स के आंकड़ों के मुताबिक दोपहर पौने दो बजे के आसपास चार सितंबर, 2020 को डिलिवरी वाली चांदी 919 रुपये यानी 1.79 फीसद की तेजी के साथ 52281.00 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई।

वायदा बाजार को जानिए

सोने की ट्रेडिंग दो प्रकार से होती है। सोने की ट्रेडिंग हाजिर बाजार यानी स्पॉट मार्केट के साथ-साथ वायदा बाजार में भी होती है। कमोडिटी एक्सचेंज पर वायदा कारोबार होता है। वायदा बाजार में वस्तु को डिजिटल माध्यम से बेचा और खरीदा जाता है। वायदा बाजार में वस्तु के पुराने और नए भावों के आधार पर भविष्य के दाम पर सौदे किये जाते हैं। इस बाजार में एक तय तारीख तक के कांट्रैक्ट के लिए सौदे होते हैं। वायदा बाजार का सीधा असर हाजिर बाजार पर पड़ता है। हाजिर बाजार और वायदा बाजार में वस्तु के भाव में कोई बड़ा अंतर देखने को नहीं मिलता है।

Related Articles

Back to top button