रिलेशनशिप में ब्रेकअप शरीर के इन हिस्सों को करता है प्रभावित

आजकल के युवा रिश्तों में आने की तुलना में अधिक तेजी से चलने में सक्षम हैं। इस वापसी को हम ‘ब्रेकअप’ के नाम से जानते हैं। ब्रेकअप के दौरान, जो पार्टनर अपने सामने वाले पार्टनर से ज्यादा इमोशनली जुड़ा होता है, उसे भी ज्यादा प्रॉब्लम होती है।

ब्रेकअप आपकी मानसिक स्थिति को प्रभावित करता है। साथ ही यह आपको शारीरिक रूप से परेशान करता है। आइए हम आपको बताते हैं आपके शरीर पर ब्रेकअप के साइड इफेक्ट्स-

हम जीवन में दूसरों के संपर्क में आते रहते हैं और जब यह संपर्क टूट जाता है, तो दर्द होता है। उस संपर्क की आवश्यकता अधिक महसूस होने पर चिंता बढ़ जाती है। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि ब्रेकअप मस्तिष्क के उस हिस्से को सक्रिय करता है जो कोकीन की लत के कारण होता है।

तनाव के कारण, एक व्यक्ति खुद पर ध्यान नहीं देता है, जिसके कारण तनाव हार्मोन त्वचा के खराब होने का कारण बनता है। यह मुँहासे या बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि ब्रेकअप के बाद दर्द का संदेश देने वाली नसें सक्रिय हो जाती हैं। उदाहरण के लिए, जब गर्म कॉफी किसी पर गिरती है, तो इसी तरह के संकेत मस्तिष्क तक पहुंचते हैं। हमारे सिर में इस तरह का दर्द हमें असहज कर देता है, लेकिन ब्रेकअप के कारण छाती या छाती में अधिक दर्द होता है।

आपने सुना होगा कि प्यार में भूख नहीं लगती, लेकिन जुदाई में भी यही बात होती है। ब्रेकअप के फौरन बाद वजन बढ़ जाता है।

Related Articles

Back to top button