दुनिया भर में कोरोना के एक करोड़ से अधिक केस, COVID-19 के मामले में दक्षिण अफ्रीका 5वें नंबर पर

दक्षिण अफ्रीका कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में दुनिया का पांचवा देश बन गया है. यहां संक्रमण के मामले 3,50,879 पर पहुंच गए हैं. देश में शनिवार को संक्रमण के 13,285 नए मामले सामने आए और इसी के साथ संक्रमण के मामले बढ़ कर 3,50,879 हो गए हैं. संख्या के मामले में दक्षिण अफ्रीका ने पेरू को पीछे छोड़ दिया है. संक्रमण के पुष्ट मामलों में अब भी अमेरिका सबसे आगे है. इसके बाद ब्राजील, भारत और रूस का नाम आता है. इस सूची में पांचवा नाम दक्षिण अफ्रीका का जुड़ गया है.

अफ्रीकी महाद्वीप में देर से पहुंचा था वायरस

गौरतलब है कि दुनिया के अन्य स्थानों की तुलना में कोरोना वायरस संक्रमण अफ्रीकी महाद्वीप में काफी देर से पहुंचा और इस लिहाज से अधिकारियों को संक्रमण से निपटने की तैयारी का काफी वक्त मिला लेकिन किसी भी अन्य क्षेत्र के मुकाबले अफ्रीका में स्वास्थ्य देखभाल संसाधन बेहद सीमित हैं और इसके चलते दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण के तेजी से बढ़ते मरीजों का उपचार करने में सरकारी अस्पतालों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

संक्रमण से 5 हजार के करीब मौत

अफ्रीका में संक्रमण से 4,948 लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन साउथ अफ्रीकन मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में कहा कि छह मई से सात जुलाई के बीच देश में 10,944 मौत हुई हैं. दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के कारण अबतक 6 लाख से ज्यादा मौतें हो गई हैं. अभीतक कोरोना से 6,04,963 मौतें हुईं हैं.

विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के ऊपर पहुंच गई है. अबतक 1,44,27,731 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. वहीं 86,18,100 लोगों का संक्रमण से इलाज सफल रहा है.

Related Articles

Back to top button