Google यूजर्स के लिए ला रहा है नया शेयरिंग फीचर, अगस्त में हों सकता है लॉन्च

Google एंड्रृृॉइड यूजर्स के लिए एक नया फाइल शेयरिंग फीचर लाने जा रहा है। कंपनी ने इस नए फीचर को Nearly Share नाम दिया है। Google नए फीचर को अगस्त तक लॉन्च कर सकता है। यह फीचर Apple iPhone स्मार्टफोन में दिए जाने वाले AirDrop फीचर की तरह होगा। मतलब अब एंड्रृृॉइड स्मार्टफोन यूजर को Google खुद का फाइल शेयरिंग ऐप उपलब्ध कराएगी। अभी तक एंड्रॉइड यूजर्स फाइल शेयर करने के लिए चीनी ऐप्स जैसे Shareit का सहारा लेते थे, जिसे हाल ही में भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों के चलते बंद कर दिया था।

एंड्रृृॉइड यूजर्स को फीचर Play Store पर अपडेट पैकेज के तौर पर मिलेगा। Google यह फीचर ब्लूटूथ और वाई-फाई दोनों पर चलेगा। कंपनी के मुताबिक नए फीचर्स की मदद से यूजर्स आसानी से वायरलेस तरीके से एंड्रृृॉइड डिवाइस के बीच फाइल शेयर कर पाएंगे। कंपनी की मानें, तो फाइल शेयरिंग का यह प्रासेस काफी सुरक्षित रहेगा। Google के नए फीचर में यूजर्स फाइल के साथ वीडियो, लिंक और अन्य चीजें शेयर कर पाएंगे। जब कोई डिवाइस Nearby की रेंज में होगी, तो यूजर्स को एक नोटिफिकेशन मिलेगा, जिस पर टैप करके डिवाइस विजिबल हो जाएगी। इसके बाद यूजर्स डाटा साझा कर पाएंगी। कंपनी ने ऐलान किया है कि नए फीचर के लिए मिनिमम ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी। कंपनी ने बीटा वर्जन टेस्ट के बाद इस बारे में जानकारी दी थी।

बता दें कि AirDrop सर्विस Apple iOS और macOS यूजर्स के लिए होती है, जिसकी मदद से Mac Computer और अन्य iOS डिवाइस के बीच फाइल और फोटो ट्रांसफर की जाती है। इस दौरान किसी तरह की ई-मेल या फिर मास स्टोरेज डिवाइस की जरूरत नहीं होती है। Google ने भारत में बीते दिनों भारी निवेश का ऐलान किया है। कंपनी निवेश की इस रकम को एजूकेशन से लेकर सोशल सेक्टर पर खर्च करेगी।

Related Articles

Back to top button