UAE का पहला मार्स मिशन होप हुआ लॉन्च, फरवरी में कक्षा में प्रवेश की उम्मीद

सऊदी अरब अमीरात (यूएई) का पहला मंगल मिशन सोमवार को जापान से लॉन्च हो गया है. यूएई के इस प्रोजेक्ट का नाम ‘Hope Mars Mission’ दिया गया है. यह अरब का पहला अंतरग्रहीय मिशन है. हालांकि इसकी लॉन्चिंग में मौसम ने कुछ खलल डाला था. जिसकी वजह से लॉन्च पहले टालना पड़ा था. अब आखिरकार मंगल ग्रह के लिए मार्स मिशन ‘होप’ को लॉन्च कर दिया है.

अमीरात मार्स मिशन ‘होप’ को जापानी समयानुसार 6:58:14 (JST) पर लॉन्च किया. भारतीय समयानुसार यह मिशन सुबह 3:28 पर लॉन्च हुआ था. इसके साथ ही इस यान की मंगल तक की सात महीने की यात्रा आरंभ हो गई.

फरवरी 2021 तक मंगल पर पहुंचेगा

इस मिशन में कोई इंसान नहीं गया है. लॉन्चिंग के समय लाइव फीड दिखाई गई, इस दौरान रॉकेट को मानव रहित जांच करते हुए भी दिखाया गया. रॉकेट पर अरबी भाषा में ‘अल-अमल’ लिखा हुआ था. जापान के तानेगाशिमा स्पेस सेंटर से लॉन्च किए गए रॉकेट ने पांच मिनट के भीतर ही पहला सेपरेशन भी कर लिया था.

इससे पहले ‘होप’ मिशन 15 जुलाई को प्रक्षेपित किया जाना था, लेकिन खराब मौसम के कारण प्रक्षेपण पांच दिन टाल दिया गया. इस मंगलयान को फरवरी 2021 तक मंगल पर पहुंचना है, जब यूएई अपनी 50वीं वर्षगांठ मनाएगा.

इस मंगलयान में ऊपरी वायुमंडल और जलवायु परिवर्तन का अध्ययन करने के लिए तीन उपकरण हैं और इसके कम से कम दो साल तक मंगल के चक्कर लगाने की योजना है. यूएई ने कहा कि वह पहली बार अलग-अलग मौसम के दौरान मंगल ग्रह के वायुमंडल का पूरा दृश्य मुहैया कराएगा.

Related Articles

Back to top button