HDFC Bank के आदित्य पुरी को पिछले वित्त वर्ष में मिला 18.92 करोड़ का वेतन, सबसे अधिक सैलरी वाले बैंकर….

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पुरी पिछले वित्त वर्ष यानी 2019-20 में सबसे अधिक वेतन पाने वाले बैंकर रहे हैं। पुरी के वेतन और दूसरे लाभों में बीते वित्त वर्ष के दौरान 38 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई, जिससे यह 18.92 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। बैंक की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष में पुरी को शेयर ऑप्शंस का उपयोग करने पर 161.56 करोड़ रुपये अतिरिक्त मिले थे। एचडीएफसी बैंक को निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक बनाने का श्रेय आदित्य पुरी को ही जाता है।

आदित्य पुरी के कार्यकाल में अब कुछ ही समय शेष है। इस साल अक्टूबर महीने में 70 साल की आयु पूरी होने के बाद पुरी रिटायर हो जाएंगे। आदित्य पुरी ने शनिवार को कहा था कि उनके उत्तराधिकारी के लिए उनका पसंदीदा उम्मीदवार बैंक का ही एक अधिकारी है, जो पिछले 25 साल से बैंक से जुड़ा है। पुरी के उत्तराधिकारी के रूप में जिन उम्मीदवारों के नाम पर विचार चल रहा है, उनमें समूह प्रमुख और ‘चेंज एजेंट’ शशिधर जगदीशन भी शामिल हैं। हालांकि, पुरी ने अभी अपने पसंदीदा उम्मीदवार के नाम का खुलासा नहीं किया। रिपोर्ट के मुताबिक, शशिधर जगदीशन को पिछले वित्त वर्ष में  2.91 करोड़ रुपये वेतन के रूप में मिले थे।

देश में प्राइवेट सेक्टर के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की बात करें, तो इसके मैनेजिंग डायरेक्टर व मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप बख्शी को को पिछले वित्त वर्ष में वेतन व अन्य लाभों के रूप में 6.31 करोड़ रुपये मिले हैं। बैंक की सालाना रिपोर्ट से यह जानकारी पता लगी है।

वहीं, एक्सिस बैंक की सालाना रिपोर्ट के अनुसार, बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर व मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ चौधरी को पिछले वित्त वर्ष में कुल 6.01 करोड़ रुपये मिले हैं। चोधरी को वित्त वर्ष 2018-19 की आखिरी तिमाही में 1.27 करोड़ रुपये वेतन-भत्ते के रूप में मिले थे। इसी तरह कोटक महिंद्रा बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर उदय कोटक को वेतन के रूप में बीते वित्त वर्ष कुल 2.97 करोड़ रुपये मिले थे। कोटक का वेतन वित्त वर्ष 2018-19 में 3.52 करोड़ रुपये रहा था।

Related Articles

Back to top button