ओडिशा में एक दुर्लभ कछुआ का किया गया रेस्क्यू, रंग देख लोग….

ओडिशा के बालासोर जिले में एक दुलर्भ कछुए को रेस्क्यू किय गया है. जिसे देख सब हैरान हो गए है. क्योकि ये दुलर्भ कछुआ पिले रंग का है. मिली जानकारी के अनुसार, सुजानपुर गांव में ग्रामीणों द्वारा बचाए गए इस दुर्लभ कछुए को अब वन विभाग को सौप दिया गया है.

भारतीय वन सेवा के अफसर सुशांत नंदा ने भी इस दुर्लभ कछुए का वीडियो ट्वीट किया है. इस वीडियो को साझा कर उन्होंने लिखा- ‘शायद यह एक अल्बिनो था. कुछ साल पहले सिंध में स्थानीय लोगों द्वारा इस प्रकार के एक कछुए का रेस्क्यू किया गया था.’ इस पोस्ट में अफसर सुशांत नंदा ने लिखा है कि गुलाबी आंखें ऐल्बिनिज़म की एक सांकेतिक विशेषता है.

बता दें की इंटरनेट पर इस पीले रंग के कछुए की तस्वीर काफी साझा की जा रही है. हालांकि, एक ट्विटर यूजर ने इस तस्वीर को साझा करते हुए कैप्शन में लिखा है, ‘मुझे लगता है कि यह ऐल्बिनिज़म है. हम अन्य जानवरों में भी ऐसा ही देखते हैं. हाल ही में उन्होंने काज़ीरंगा में एक अल्बिनो बाघ मिला.’ इसके अलावा एक अन्य यूजर ने कमेंट में लिखा, ‘कुछ भी नया नहीं है, यह एक अल्बिनो इंडियन फ्लैपशेल कछुआ है. ये कछुए पूरे देश में पाए जाते हैं. हालांकि यह विशेष रूप से बेहद ही खास है क्योंकि दस हजार शिशुओं में से केवल एक में ही एल्बिनो होता है.’

Related Articles

Back to top button