खुशखबरी! Air India के कर्मचारियों की नहीं होगीं छंटनी, सैलरी में भी कटौती नहीं

Air India अपने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती नहीं करेगी। हालांकि अलग-अलग स्तर पर मिलने वाले अलग-अलग अलाउंस में कटौती की जाएगी। एयरलाइन ने कहा कि सैलरी में कटौती नहीं होगी, जैसे बेसिक पे, महंगाई भत्ता और HRA में किसी कैटिगरी के कर्मचारियों की सैलरी में कटौती नहीं की जाएगी। गुरुवार को एयर इंडिया बोर्ड और सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के बीच बैठक में यह फैसला लिया गया। एयरलाइन ने ट्वीट कर कहा कि दूसरे एयरलाइन की तरह हम नौकरी से किसी को नहीं निकालेंगे।

एयर इंडिया ने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘आज नागर विमानन मंत्रालय और एयर इंडियाबोर्ड की बैठक में कर्मचारियों पर होने वाले खर्च की समीक्षा की गई। बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि अन्य विमान कंपनियों की तरह एयर इंडिया छंटनी नहीं करेगी।’

एक अन्य ट्वीट में एयर इंडिया ने कहा, ‘किसी भी कैटेगरी के कर्मचारियों के बेसिक पे, डीए और एचआरए में कटौती नहीं की गई है। हालांकि, कोविड-19 आउटब्रेक की वजह से कंपनी की वित्तीय हालत को देखते हुए अन्य भत्तों को युक्तिसंगत बनाया गया है।’

फ्लाइंग क्रू यानी पायलट और क्रेबिन क्रू को फ्लाइंग आवर के हिसाब से पैसे मिलेंगे। अलाउंस में कटौती कब तक लागू रहेगी जब तक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट का ऑपरेशन प्री-कोविड स्तर तक नहीं पहुंच जाता है। हालात सामान्य होने के बाद इसपर समीक्षा की जाएगी।

एयर इंडिया मैनेजमेंट ने कहा है कि कॉकपिट और केबिन क्रू के अलाउंस में 40 फीसद तक की कटौती की गई है। जिनकी ग्रॉस मंथली सैलरी 25 हजार तक है, कोई कटौती नहीं होगी। केबिन क्रू को लेकर जारी आदेश के मुताबिक, चेक, स्टैंडबाय, फ्लाइंग, वाइड बॉडी, डमेस्टिक ले-ओवर और क्विक रिटर्न अलाउंस में 20 फीसद की कटौती की गई है। जितने घंटे काम उतने के पैसे मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button