देश में बीते 24 घंटों में सामने आए 48 हजार 661 नए मामले, 705 लोगों की हुई मौत

देश में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है. आज देश में कोरोना के मामले बढ़कर 13 लाख 85 हजार 522 हो गए हैं. इस समय 4 लाख 67 हजार 882 ऐक्टिव केस हैं औऱ 8 लाख 85 हजार 576 लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं. खतरनाक वायरस ने अब तक 32 हजार 63 लोगों की जान ली है. पिछले 24 घंटे में 48 हजार 661 नए मामले सामने आए और 705 लोगों की मौतें हुईं.

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना की रिकवरी दर 63.53 फीसदी है. वहीं, अबतक सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और आंध्र प्रदेश से सामने आए हैं. सरकार कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए एक टीका के साथ आने के लिए जोरशोर से कोशिश कर रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाया जा सके. इसी बीच अधिकारियों ने छह शहरों में स्वदेशी टीकों के मानव परीक्षण की शुरुआत कर दी है.

सैनिटाइज़र का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक

इस बीच सैनिटाइटर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी जारी की है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि हैंड सैनिटाइजर का अधिक उपयोग न करें, इसका बहुत अधिक उपयोग हानिकारक भी हो सकता है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त महानिदेशक डॉ आरके वर्मा ने कहा कि ये मुश्किल समय हैं, किसी ने भी नहीं सोचा था कि वायरस का ऐसा प्रकोप होगा. उन्होंने कहा कि अपने आप को बचाने के लिए मास्क का प्रयोग करें, बार-बार गर्म पानी पिएं और हाथों धोते रहें और सैनिटाइज़र का दुरुपयोग न करें.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पहले चेतावनी दी थी कि सैनिटाइज़र का अधिक इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ रखने वाले अच्छे बैक्टीरिया को मार सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, जब साबुन और पानी उपलब्ध हो तो सैनिटाइज़र के बजाय साबुन और पानी का इस्तेमाल करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button