उत्‍तराखंड में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीज,सामने आए 244 नए मामले, एक की हुई मौत

उत्तराखंड में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। प्रदेश में कोरोना की दस्तक हुए उन्नीस हफ्ते बीत चुके हैं। बीते एक सप्ताह में 1685 नए मामले आए हैं। यह एक हफ्ते में मरीजों की अब तक की सर्वाधिक संख्या है। यही नहीं इस अंतराल में रिकवरी रेट में 13 फीसद की गिरावट आई है। वहीं संक्रमण दर भी 4.09 से बढ़कर 4.58 फीसद पहुंच चुकी है। सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिन-ब-दिन स्थिति किस कदर बिगड़ती जा रही है।

इधर, शनिवार को भी प्रदेशभर में 244 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। अब तक उत्तराखंड में कोरोना के 5961 मामले आए हैं। जिनमें 3495 स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 2365 एक्टिव केस हैं, जबकि 38 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं। कोरोना संक्रमित 63 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। इनमें बैजरों पौड़ी निवासी 70 वर्षीय एक महिला की शनिवार को दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मौत हुई है। महिला हृदय रोग से पीड़ित थी।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को 4750 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। इनमें 4506 की रिपोर्ट निगेटिव व 244 की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।

सबसे ज्यादा 72 मामले देहरादून जनपद में आए हैं। जिनमें 23 स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं। जबकि 35 पूर्व में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग हैं। हरिद्वार में भी 61 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें मंगलौर स्थित एक दवा कंपनी में काम करने वाले 31 कर्मचारी भी शामिल हैं। नैनीताल में 30 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें तीन पूर्व में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग हैं। जबकि सात फ्लू ओपीडी में अपनी जांच कराने पहुंचे थे। एक व्यक्ति नोएडा से लौटा है और अन्य लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चल पाई है।

ऊधमसिंहनगर में भी 23 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। पिथौरागढ़ में 18 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इनमें 15 एसएसबी के जवान हैं, जो हाल ही में जम्मू-कश्मीर से लौटे हैं। उत्तरकाशी में जिन 12 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है उनमें तीन पूर्व में पॉजीटिव आए लोगों के संपर्क में आए हैं। वहीं 9 लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता की जा रही है। चंपावत में भी नौ लोग संक्रमित मिले हैं। इनमें आठ पूर्व में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए हैं। अल्मोड़ा में दो स्वास्थ्य कर्मियों सहित छह लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव है। पौड़ी में छह, टिहरी में चार व बागेश्वर में भी तीन लोग संक्रमित मिले हैं। इधर, शनिवार को 54 मरीज डिस्चार्ज भी किए गए हैं। इनमें 30 देहरादून, 12 हरिद्वार, छह ऊधमसिंहनगर, चार उत्तरकाशी और एक-एक मरीज नैनीताल व पौड़ी से है।

Related Articles

Back to top button