ICC ने लॉन्च की वर्ल्ड कप सुपर लीग, जानें कब होगा पहला मैच और कौन सी टीमें लेंगी हिस्सा

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 30 जुलाई से वनडे सीरीज की शुरुआत होने जा रही है. इस सीरीज की शुरुआत से साथ ही क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का आरंभ भी हो जाएगा. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इस बात की जानकारी गई है. वर्ल्ड कप सुपर लीग की घोषणा जून 2018 में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के साथ ही गई थी. इस लीग के जरिए 2023 में भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए टीमें क्वालीफाई करेंगी.

आईसीसी रैंकिंग में मौजूद 12 टीमों के अलावा नीदरलैंड की टीम इस लीग का हिस्सा बनेगी. नीदरलैंड ने 2015-2017 में खेली गई वर्ल्ड कप क्रिकेट लीग को अपने नाम किया था. मेजबान इंडिया के अलावा लीग में टॉप 7 पायदान पर रहने वाली टीमें 2023 के वर्ल्ड कप के लिए सीधे जगह बना लेंगी.

ऐसे होगा अंकों का बंटवारा

पूरी लीग के दौरान एक टीम को 8 सीरीज खेलनी होंगी. एक टीम चार सीरीज अपने घर में खेलेगी, जबकि चार सीरीज विदेश में खेलनी होंगी. एक मैच में जीत दर्ज करने पर टीम को 10 प्वाइंट मिलेंगे. एक मैच का नतीजा नहीं आता है या फिर मैच टाई होता है तो दोनों टीमों को पांच-पांच अंक दिए जाएंगे.

टीमों को मिलेंगे दो मौके

लीग में खेली जाने वाली सीरीज तीन मैचों की ही होगी. अगर टीम किसी सीरीज में तीन से ज्यादा मैच खेलती है तो उसके नतीजों को लीग में नहीं जोड़ा जाएगा.

जो टीमें लीग में निचले पांच पायदान पर रहेंगी, उन्हें वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने का एक और मौका मिलेगा. इन पांचों टीमों के बीच दो स्पॉट को लेकर टक्कर होगी. क्वालीफायर प्ले ऑफ के जरिए इन टीमों को वर्ल्ड कप में शामिल होने की रेस में बने रहने का मौका दिया जाएगा.

वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत मई 2020 से होनी थी. लेकिन कोरोना वायरस की वजह से यह लीग अब 30 जुलाई से शुरू हो रही है.

 

Related Articles

Back to top button