दिल को दुरुस्त रखने में बेहद असरदार है ये फल, डाइट में आज ही करें शामिल

आपको एक हेल्दी लाइफ के लिए अपने दिल को सेहतमंद रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आपको सही डाइट और एक्सरसाइज की आवश्यकता होती है. इन दोनों ही आपके ब्लड सर्कुलेशन, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को संतुलित करने में बहुत ही सहायक होते हैं, जिससे आपके दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है. फलों का आपके हार्ट की हेल्थ पर एक गहरा असर पड़ता है. आलूबुखारा और नाशपाती आपके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में बेहद मददगार होते हैं. ये दोनों ही फल आपके ब्लड सर्कुलेशन, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में प्रभावी साबित होते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे ये दोनों फल आपके दिल को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं.

Healthy Heart

आलूबुखारा दिल को कैसे स्वस्थ रखता है?
आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपकी सूजन को कम करने और कोशिकाओं को मुक्त कणों द्वारा हानि से बचाने में बेहद सहायक होते हैं. इसमें पाया जाने वाला पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट जो हड्डी की सेहत पर सकारात्मक असर डालता हैं और हार्ट रोग और डायबिटीज के जोखिम को कम करने का काम करते हैं. कई शोध के अनुसार आलूबुखारा पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा में अन्य फलों की तुलना में दोगुना से ज्यादा पायी जाती है. इसके अलावा इसमें शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरीन गुण भी पाए गए है, जो आपके फेफड़ों और हार्ट रोग के जोखिम को कम करने में सहायक होता है.

आलूबुखारा रोकता है हाई ब्लड प्रेशर को
आलूबुखारा में पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये दोनों ही तत्व खून की वाहिकाओं के फैलाव को बढ़ावा देने का काम करते हैं, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. हाई ब्लड प्रेशर से आपको दिल स्ट्रोक का खतरा बढ़ने की संभावना होती है, इसके अलावा यह आपको हार्ट अटैक से बचाने में भी मदद करता है.

आलूबुखारा ब्लड शुगर को करता है नियंत्रित
आलूबुखारा में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित में सहा.क हो सकते हैं. वैसे तो आलूबुखारा अधिक कार्ब्स से भरपूर होते हैं, मगर फिर भी इसके सेवन से आपके ब्लड शुगर के लेवन में पर्याप्त वृद्धि नहीं होती है. यह एडिपोनेक्टिन के लेवल को बढ़ाने के लिए उनकी क्षमता में बढ़ाते हैं. एडिपोनेक्टिन एक हार्मोन होता है, जो आपके ब्लड शुगर के विनियमन में एक प्रमुख भूमिका अदा करता है.

हार्ट अटैक को रोकने में सहायक है नाशपाती
नाशपाती में मैग्नीशियम का भरपूर मात्रा पाया जाती है जोकि आपको हार्ट अटैक से बचाने में मददगार है. इसके साथ ही ये आपकी मांसपेशियों को आराम देने का काम करती है. इसके अलावा, नाशपाती में विटामिन बी 6 होमोसिस्टीन भी भरपूर पाया जाता हो जो दिल के रोगों के जोखिम को कम करने में सहायक होता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन-सी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, नियासिन और पोटेशियम में भी भरपूर होता है, जो आपके दिल के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. जैसे कि

करता है ब्लड प्रेशर को नियंत्रित  
नाशपाती में पोटेशियम और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रण में रखने में मददगार है. ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को दिन में एक नाशपाती अवश्य खाना चाहिए.

कम करता है कोलेस्ट्रॉल को
नाशपाती  में हाई लेवल के नियासिन और आहार फाइबर मौजूद होते हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को प्रभावी तरीके से कम करने में मददगार है. इसलिए जिन लोगों को बैड कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्याएं बहुत लंबे वक्त तक रहती हैं, उन्हें नियमित तौर पर नाशपाती खाने का सलाह दी जाती है.
आलूबुखारा और नाशपाती आपके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में बेहद मददगार होते हैं. ये दोनों ही फल आपके ब्लड सर्कुलेशन, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में प्रभावी साबित होते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे ये दोनों फल आपके दिल को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं.

Related Articles

Back to top button