बदलते मौसम में एलर्जी और इंफेक्शन से दूर रहने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

जब भी मौसम बदलता है सबसे पहले गले और फेफड़ों में इनफेक्शन होने लगता है. बारिश के मौसम में ये परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है. सर्दी, जुकाम के साथ इस मौसम में बुखार और कई तरह के इनफेक्शन भी फैलते हैं. ये सभी बीमारी हमारे गले, लंग्स और सांस नली से जुड़ी हैं. इसके अलावा इन दिनों कोरोना वायरस से होने वाला इंफेक्शन भी सबसे ज्यादा हमारे गले, लंग्स और सांसनली को प्रभावित करता है. इसलिए आप अपने इन तीनों अंगो का ज्यादा ख्याल रखिए. आप हम आपको कुछ घरेलू दादी-नानी के नुस्खे बता रहे हैं. जिनसे आप अपने फेफड़ों, स्वांसनली और गले को ठीक रख सकते हैं.

गर्म पानी पीने की आदत बनाएं- सुबह उठकर गर्म पानी पीने की आदत आपको लंबे समय तक स्वस्थ रख सकती है. गर्म पानी पीने से गले में होने वाले बैक्टीरिया और फंगस खत्म हो जाती है. गर्म पानी पीने से आपका मोटाबॉलिज्म तेज होता है. गर्म पानी से शरीर की चर्बी धीरे धीरे पिघलने लगती है. और आप पतले भी हो जाते हो. बदलते मौसम में घर के सभी लोगों को सुबह गर्मपानी पीने की सलाह दें. इससे आपका पूरा परिवार स्वस्थ रहेगा.

3-4 दिन बाद भाप जरूर लें- अगर आपको गले में खराश या किसी और तरह की परेशानी है तो आपको भाप जरूर लेनी चाहिए. भाप लेने से फेफड़ों में जमा बलगम बाहर आ जाता है. इसके अलावा सर्दी खांसी में भी भाप लेने से बहुत आराम मिलता है. आप चाहें तो भाप लेते वक्त पानी में अजवाइन भी डाल सकते हैं. भाप लेने से आपका गला और सांसनली भी साफ हो जाती है. स्किन के लिए भी स्टीम काफी फायदा करती है इसके रोमछिद्र खुल जाते हैं. कोशिश करें हफ्ते में दो बार भाप लेने की.
लंबी सांस लेने की कोशिश करें- आपके स्वास्थ्य का संबंध सांस से है. आप जितनी गहरी सांस लेंगे आपके शरीर में उतना ऑक्सीजन जाएगा. भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलने से फेफड़ों और शरीर के बाकी सभी अंग स्वस्थ रहेंगे. इसलिए आपको लंबी-लंबी गहरी सांस लेने की आदत बना लेनी चाहिए. आप चाहें तो इसके लिए योग का सहारा ले सकते हैं. रोज सुबह खुली हवा में 15-20 मिनट प्राणायाम करना आपके फेंफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद है. धीरे-धीरे आपको गहरी सांस लेने की आदत बन जाएगी. आपको हेल्दी रहना का इससे अच्छा उपाय शायद ही कोई मिल पाए.
व्यायाम या घर का काम करें- एक बात आप जितनी जल्दी समझ जाएं उतना आपके लिए बेहतर होगा. शरीर को आराम से नहीं बल्कि काम से स्वस्थ बनाया जा सकता है. फिट रहने के लिए आपको रोजाना वर्कआउट करना चाहिए. इसके लिए आप चाहें तो घर के काम कर सकते हैं या फिर व्यायाम करें. हमारी दादी-नानी आज भी हमसे ज्यादा स्वस्थ सिर्फ इसलिए हैं क्योंकि उन्होंने शारीरिक श्रम बहुत किया है. पहले कई किलोमीटर तक पैदल चलते थे, खेतों में शारीरिक मेहनत करते थे. यही उनके स्वस्थ शरीर और लंबे जीवन का राज था. इसलिए आपको भी स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट और एक्टिव रहना जरूरी है.

Related Articles

Back to top button