एक महीने में ठीक तरह से बढ़ाना चाहते हैं वजन, जानिए- कंप्लीट प्लान

वजन बढ़ाना और वजन सही तरीके से बढ़ाने में अंतर है. मीठा खाना वजन बढ़ाने का सही तरीका नहीं है. इससे आप मोटा होने के साथ कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. इसलिए अगर आपर सही तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो  आपको डाइट पर ध्यान देना होगा.

दिन की शुरुआत हल्के गुनगुने पानी के साथ करें. एक से दो ग्लास पानी एक ही जगह पर बैठकर पिएं. सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलने में मदद मिलती है. इसके अलावा शरीर की मांसपेशियां स्थिर होती हैं. पानी पीने के आधा घंटे बाद 6-7 भीगे हुए बादाम या अखरोट खाकर पाचन क्रिया दुरुस्त रखा जा सकता है. सही तरीके से वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट करना भी जरूरी होता है. वर्कआउट जितना वजन घटाने में मददगार साबित होता है उतना ही वजन बढ़ाने में भी मुफीद माना जाता है.

वजन बढ़ाने में वर्कआउट की है भूमिका

डाइट उसी वक्त काम करेगी जब उसके साथ कसरत करें. योगा, जॉगिंग या फिर स्विमंग के जरिए वर्कआउट किया जा सकता है. वजन बढ़ाने में पौष्टिक आहार की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता. वर्कआउट के बाद आपके शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है. ऊर्जा की जरूरत पूरा करने के लिए बनाना शेक बेहतर विकल्प है. बनाना शेक बनाते वक्त चीनी का बिल्कुल इस्तेमाल न करें. शेक के लिए बादाम, अखरोट, किशमिश और काजू को शामिल कर सकते हैं.

सही डाइट से महीने में दिखेगी तब्दीली

शेक लेने के डेढ़ घंटे बाद नाश्ता करें. ब्रेकफास्ट करना कभी न भूलें. इससे आप दिनभर ऊर्जावान रहेंगे. ब्रेकफास्ट के दो घंटे बाद फल का सेवन करें. इस दौरान मौसमी फल भी खाए जा सकते हैं. फल खाने के दो घंटे बाद लंच में दो चापाती, चावल, दाल, सब्जी और दही शामिल करें. उसके तीन घंटे बाद डिनर करें. डिनर में सलाद, चपाती, दाल या सब्जी खा सकते हैं. बताए सुझावों पर अमल करने से आप एक महीने में ही तब्दीली नजर आने लगेगी. विशेषज्ञों के मुताबिक 3-5 किलो वजन सही तरीके से बढ़ा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button