उत्‍तराखंड में शुक्रवार को तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों की हुई मौत

कोरोना के लिहाज से उत्तराखंड में हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। न केवल कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या, बल्कि अब मौत का आंकड़ा भी डरा रहा है। शुक्रवार को तीन कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। दून मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती देहरादून निवासी 42 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। उसे 17 जुलाई को अस्पताल में भर्ती  किया गथा था। मरीज की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजि‍टिव आई थी। शुक्रवार को उपचार के दौरान उसकी मौत हो गयी। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा एनएस खत्री ने बताया कि मरीज का 2011 में किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था। साथ ही उसे बीपी सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी थी। वहीं, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स) ऋषिकेश में भर्ती एक देहरादून के रहने वाले कोरोना वायरस संक्रमित मरीज की मौत हो गई। वहीं, एम्‍स ऋषिकेश में भर्ती नगीना बिजनौर उत्तर प्रदेश निवासी एक 24 वर्षीय महिला की भी मौत हो गई है। महिला 21 जुलाई को यहां भर्ती हुई थी। जिसकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि 42 वर्षीय व्यक्ति देहरादून का रहने वाला है। मरीज को 26 जुलाई के रोज एम्स की ओपीडी में लाया गया था। उस रोज इनका सैंपल लिया गया। जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। 29 जुलाई को फिर सैंपल लिया गया। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कोविड वार्ड में भर्ती इस मरीज की गुरुवार की देर रात तबीयत ज्यादा बिगड़ गई। मरीज को आईसीयू में भर्ती किया गया। मध्य रात्रि करीब 1:30 बजे मरीज की मृत्यु हो गई। स्थानीय प्रशासन को इस संबंध में सूचित किया गया है।

जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में एक बंदी की मौत

देहरादून के सुधोवाला जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में एक बंदी की मौत हो गई है। प्रेमनगर एसओ धर्मेंद्र रौतेला ने बताया कि चोरी के आरोप में जेल में बंद राजू क्षेत्री की सुबह सीने में दर्द होने के कारण मृत्यु हो गई है। मृतक का कोविड टेस्ट लिया जाएगा। इसके बाद पोस्टमार्टम होगा।

उत्तराखंड में  कोरोना से पांच मरीजों की मौत, 199 और संक्रमित

गुरुवार को भी पांच मरीजों की मौत हो गई, जबकि 199 नए मामले सामने आए। एक जुलाई यानि माह की शुरुआत में जहां मरीजों की तादाद तीन हजार से नीचे थी, अब यह सात हजार के पार पहुंच चुकी है।

पिछले 30 दिन में उत्तराखंड में चार हजार से ज्यादा नए मामले आए हैं। इस अंतराल में कोरोना संक्रमित 37 की मौत भी हो चुकी है। कोरोना की दस्तक होने से अब तक की स्थिति का आकलन करें तो तकरीबन 60 फीसद मामले अकेले जुलाई में सामने आए हैं। 47 फीसद मौत भी इसी एक माह में हुई हैं। अब तक कोरोना संक्रमित 78 मरीजों की मौत हुई है। जिनमें 73 मौत जून-जुलाई में हुई हैं। हालांकि, गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन में कुल मौतों को संख्या 76 ही दर्ज थी।

गुरुवार को कोरोना संक्रमित जिन पांच मरीजों की मौत हुई है, उनमें तीन एम्स ऋषिकेश व दो हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय से रिपोर्ट हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, ज्वालापुर हरिद्वार निवासी 21 वर्षीय एक युवक की गुरुवार को एम्स ऋषिकेश में मौत हुई है। युवक पिछले एक सप्ताह से पेट में दर्द, सांस लेने में दिक्कत समेत अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित था। इसके अलावा ज्वालापुर हरिद्वार निवासी 75 वर्षीय महिला की भी मौत हुई है। महिला को एक सप्ताह से छाती में दर्द की शिकायत थी।

वहीं रोशनाबाद हरिद्वार निवासी 55 वर्षीय व्यक्ति को 28 जुलाई को अचेतावस्था में एम्स की इमरजेंसी में लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उसकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में भी 36 वर्षीय महिला व 53 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई है। बता दें, उत्तराखंड में अब तक कोरोना के 7065 मामले आ चुके हैं, जिनमें 3996 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। कोरोना संक्रमित 2953 मरीज विभिन्न अस्पतालों व कोविड-केयर सेंटर में भर्ती हैं, जबकि 38 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

जिलाधिकारी ने जांची कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाएं

दून में एसिम्टोमैटिक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने के बीच जिलाधिकारी ने कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मरीजों की संख्या बढ़ने की स्थिति में केयर सेंटर में समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। गुरुवार को राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में स्थापित कोविड केयर सेंटर निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने आवश्यक सुविधाएं देखी। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि कोविड केयर सेंटर में पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों व अन्य स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित की जाए। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर जिलाधिकारी ने बीमारियों के प्रति संवेदनशील व्यक्ति केभी अपडेट लिए। अब तक 1838 व्यक्तियों की निगरानी की जा चुकी है।

185 मरीज हुए स्वस्थ

सुकून की बात यह है कि 22 दिन बाद रिकवरी की रफ्तार एक बार फिर बढ़ी है। गुरुवार को 185 मरीज स्वस्थ भी हुए। यह एक दिन में रिकवर हुए लोगों की दूसरी सर्वाधिक संख्या है। इससे पहले आठ जून को एक दिन में 186 मरीज रिकवर हुए थे। स्वस्थ हुए लोगों का कुल आंकड़ा चार हजार के करीब पहुंच चुका है। गुरुवार को जिन मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है, उनमें 142 हरिद्वार, 33 देहरादून, चार ऊधमसिंहगर, चार उत्तरकाशी और दो अल्मोड़ा से हैं।

7723 सैंपल की हुई गुरुवार को जांच, 7524 रिपोर्ट निगेटिव

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार को 7723 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली। जिनमें 7524 की रिपोर्ट निगेटिव और 199 की पॉजिटिव हैं। देहरादून में सबसे अधिक 74 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। हरिद्वार में 47 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें 17 एक ही कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी हैं, जबकि सात संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। 23 की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चल पाई है।

नैनीताल में 26 नए मामले आए हैं। इनमें 20 की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लगी है। छह संपर्क में आए लोग हैं। चंपावत में भी 17 और लोग पॉजिटिव मिले हैं। इनमें सात कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आकर संक्रमित हुए। पिथौरागढ़ में नौ मामले मिले हैं। तरह उत्तरकाशी में सात, चमोली में छह व पौड़ी में तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऊधमसिंहनगर व रुद्रप्रयाग में तीन-तीन नए मामले मिले हैं। इनमें रूद्रप्रयाग में दो लोग दुबई व कतर से लौटे हैं। बागेश्वर में दो व अल्मोड़ा में एक नया मामला सामने आया है।

Related Articles

Back to top button