रक्षाबंधन पर भाई के लिए बनाएं स्पेशल आलू ब्रेड रोल, जानिए रेसिपी

इस बार रक्षाबंधन पर स्नैक्स के तैर पर अपने भाई को समोसे या पकौड़े बनाकर नहीं बल्कि अपने हाथों से आलू ब्रेड रोल बनाकर खिलाएं. लॉकडाउन पर घर में बने आलू ब्रेड रोल आपके भाई को खूब पसंद आएंगे. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है और यह स्नैक्स के लिए सबकी पसंद बन सकता है. यह खाने में बहुत ही टेस्टी होता है. इसे रक्षाबंधन की शाम को चाय का शरबत के साथ सर्व किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी (Recipe) के बारे में.

आलू ब्रेड रोल बनाने के लिए सामग्री
आलू- 5 (उबले हुए)
ब्रैड- 12
हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
नमक- स्वादानुसार

हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच से कम
गरम मसाला- 1/4 छोटी चम्मच
तेल- तलने के लिए

आलू ब्रेड रोल बनाने की विधि
सबसे पहले उबले हुए आलू को अच्छे से मैश कर लें. अब पैन गरम करके उसमें एक टेबल स्पून तेल डालें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें हरी मिर्च, अदरक और धनिया पाउडर डालकर थोड़ा सा भून लें. फिर इसमें मैशे किए हुए आलू, नमक, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें. साथ ही हरा धनिया डालकर अच्छे से भून लें. रोल बनाने के लिए मसाला आलू तैयार हो गए हैं. अब ब्रेड के किनारे चाकू की मदद से काटकर अलग कर दें. सारे ब्रेड इसी तरह तैयार कर लें. दूसरी तरफ मसाले वाले आलू ठंडे होने पर बराबर भाग में बांटकर ओवल शेप देकर प्लेट में रख लें. अब एक प्लेट में आधा कप पानी लें और एक ब्रेड को पानी में डुबाकर तुरंत निकाल लें.

पानी में भीगी हुई ब्रेड को हथेली पर रखें और दूसरी हथेली से दबाकर ब्रेड का पानी निकाल दें. इसके ऊपर एक ओवल शेप आलू का रोल रखें और ब्रैड को मोड़ दें. चारों ओर से अच्छी तरह दबाकर आलू रोल को बन्द कर दें. इस तरह सारे आलू रोल एक-एक ब्रेड में डालकर तैयार करके प्लेट में रख लें. कढ़ाही में तेल डालकर गर्म कर लें. तैयार 2 से 3 रोल उठाएं और गरम तेल में डालें. ब्रेड रोल को कलछी से घुमा घुमाकर चारों ओर ब्राउन होने तक तलें. तले हुए आलू ब्रेड रोल निकालकर प्लेट में बिछे नैपकिन पर रखें. सारे रोल इसी तरह से तलकर तैयार कर लें. गरमागरम क्रिस्पी आलू ब्रेड रोल को हरे धनिये की चटनी या मीठी चटनी के साथ सर्व करें.

Related Articles

Back to top button