आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की अहम बैठक आज, कई अहम मुद्दों पर होगा फैसला

इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर बीसीसीआई पूरे जोर से जुटा है. यूएई में इस साल सितंबर से नवंबर के बीच आयोजित किए जाने वाले लीग के 13वें सीजन को लेकर अभी भी कई पहलुओं पर काम होना बाकी है और इन्हीं को लेकर आज यानी रविवार 2 अगस्त को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की अहम बैठक होने जा रही है. इस बैठक में लीग के कार्यक्रम और मैचों की टाइमिंग जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा होनी है.

बीसीसीआई को अभी भी भारत सरकार से लीग को यूएई में आयोजित कराने के लिए अनुमति का इंतजार है, लेकिन बीसीसीआई फिलहाल पूरी तैयारियों में जुटा है. बोर्ड ने लीग के आयोजन के लिए 19 सितंबर से 8 नवंबर के बीच का वक्त तो पहले ही तय कर लिया था, लेकिन अब आयोजन के लिए जरूरी शर्तों और नियमों को अंतिम रूप देना बाकी है.

क्वॉरंटीन और परिवारों के शामिल होने को लेकर नियम पर चर्चा

इस बैठक में लीग के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SoP) पर सबसे ज्यादा जोर है, जिसके बिना कोई भी काम आगे नहीं बढ़ सकता. इसमें टीमों के लिए बायो सिक्योर वातावरण बनाने से लेकर टीमों की ट्रेनिंग जैसे अहम पहलू शामिल हैं.

इसके साथ ही एक और मुद्दा, जिस पर खास तौर से फ्रेंचाइजी की नजर है, वह यह है कि क्या खिलाड़ियों को यूएई पहुंचने पर क्वॉरंटीन किया जाएगा या नहीं. साथ ही अगर किसी टीम के खिलाड़ी या अन्य सदस्य में संक्रमण पाया जाता है, तो उसके आइसोलेशन को लेकर क्या नियम होंगे? उस स्थिति में क्या पूरी टीम को क्वॉरंटीन किया जाएगा? क्या उस स्थिति में मैच को अगली तारीख के लिए टाला जा सकता है?

वहीं खिलाड़ियों के परिवार का साथ जाना भी एक अहम मुद्दा है. ये सवाल लगातार उठ रहा है कि करीब डेढ़ महीनों तक यूएई में टूर्नामेंट खेलने की स्थिति में क्या खिलाड़ियों की पत्नी, गर्लफ्रेंड या परिवार को भी उनके साथ जाने की इजाजत होगी? अगर ऐसा होता है तो उनके लिए क्या नियम होंगे?

मैच के कार्यक्रम और समय पर भी फैसला संभव

इन SoP के अलावा लीग के कार्यक्रम को लेकर भी इस बैठक में चर्चा होगी. इसमें मैचों की टाइमिंग से लेकर दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति जैसे कई मुद्दे शामिल हैं. यूएई क्रिकेट बोर्ड ने इच्छा जताई थी कि वो करीब 50 फीसदी क्षमता तक स्टेडियम भरना चाहता है. ऐसे में क्या बीसीसीआई इसके लिए राजी होगा या नहीं, इस पर भी नजर रहेगी.

वहीं कई रिपोर्ट में यह दावा भी किया गया था, कि इस सीजन में मैचों का समय सामान्य समय के मुकाबले आधे घंटे पहले होगा. यानी हर सीजन में शाम के जो मैच 8 बजे शुरू होते थे, उसके बजाए मैच साढ़े 7 बजे शुरू होंगे. इस पर भी अंतिम फैसला बैठक में हो सकता है.

Related Articles

Back to top button